कोविड-19 के दौर में इन 4 वजह से भी हो सकती है इम्यूनिटी कमजोर

कोलकाताः कोरोना वायरस से बचाव के लिए अभी कोविड नियमों का पालन करना जरूरी है। कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप कम तो हो गया है लेकिन डेल्टा प्लस वेरिएंट धीरे -धीरे पैर पसार रहा है। तीसरी लहर को लेकर विशेषज्ञों द्वारा लगातार आगाह किया जा रहा है। एक बार फिर से लोगों के मन में डर बैठ गया है, जरूरत पड़ने पर लोग बाहर निकल रहे हैं। लेकिन इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करने के चक्कर में छोटी गलतियों से आपकी इम्यूनिटी कमजोर नहीं हो जाएं। आइए जानते हैं। कुछ आदतें आपकी इम्‍यूनिटी को कमजोर भी कर सकती है-
1. अधपका खाना – कई बार जल्‍दी-जल्‍दी में खाने को तेज आंच पर ही पका लेते हैं। इस वजह उसमें मौजूद सभी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। फिर अक्सर लोग यह शिकायत करतेहैं कि सादा खाना खाने के बाद भी शरीर पर कोई असर नहीं होता है। क्योंकि तेज आंच पर खाना जल्दी पक जाता है या अधपका रह जाता है।
2.अधिक पानी – डॉक्टर सबसे पहले अधिक से अधिक पानी पीने की सलाह देते हैं। लेकिन अत्यधिक पानी पीने से भी शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। अत्यधिक पानी पीने से किडनी पानी को ठीक से डाइजेस्ट नहीं कर पाती है और शरीर में सोडियम पतला होने लगता है, जिससे कोशिकाओं में सूजन आ जाती है। इसलिए अत्यधिक पानी का सेवन भी हानिकारक है।
3. समय से खाना नहीं खाना – अक्‍सर लोग काम के वजह से खाने को छोड़ देते हैं या बहुत देर से खाते हैं। लेकिन ऐसी गलती नहीं करें। समय पर खाना नहीं खाने से आपको बहुत जल्दी और अधिक कमजोरी आ सकती है।
4.जंक फूड – कोरोना वायरस की वजह से कई लोग अब घर पर ही पिज्जा, बर्गर या अन्‍य अनहेल्दी चीजें बनाने लगे है। लेकिन बाहर की बजाए घर पर अधिक जंक फूड खाते हैं। इससे और भी तेजी से मोटापा बढ़ेगा। साथ ही आपकी प्रतिरोधक क्षमता भी कम होगी।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

Jadavpur University Admission : शुरू हुई प्रवेश प्रकिया, आप भी…

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : जादवपुर यूनिवर्सिटी में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। यह 23 जून तक चलेगी। दाखिले की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। स्टूडेंट्स कला और आगे पढ़ें »

Panchayat Election : नामांकन के दौरान अशांति के बीच राज्य चुनाव आयोग ने बुलायी सर्वदलीय बैठक

अशांति व हिंसा को लेकर चुनाव आयोग ने मांगी रिपोर्ट सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : राज्य में पंचायत चुनाव के नामांकन में पहले दिन से ही आगे पढ़ें »

ऊपर