निर्भया मामले में अपराधियों को तिहाड़ जेल नंबर-3 में दी जाएगी फांसी, तैयारियां शुरू

dead

नई दिल्ली : निर्भया के चारों दोषी तिहाड़ जेल में बंद है। राष्ट्रपति की ओर से इन दोषियों को फांसी देने वाली दया याचिका पर अब तक कोई अंतिम निर्णय नहीं आया है। लेकिन इससे पहले तिहाड़ जेल में फांसी की कोठी तथा अन्य चीजों की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। बताया जा रहा है कि दोषियों को 16 या फिर 29 दिसंबर यानी निर्भया की मौत के दिन फांसी पर लटकाया जा सकता है। तिहाड़ में फांसी का तख्ता जेल नंबर-3 में है जिसमें संसद हमले के दोषी आतंकवादी अफजल को रखा गया था। जेल नंबर-3 की डयोढ़ी में प्रवेश करने के बाद गेट से जेल के अंदर जाते ही फांसी कोठी से लगते हुए 16 हाई रिस्क सेल हैं। इसी से लगी करीब 50 स्कवॉयर मीटर जगह में इन चारों दोषियों के लिए फांसी की कोठी बनाई गई है। फांसी कोठी के जरवाजे से अंदर घुसते ही बांई ओर फांसी का तख्ता है। जिसमें फांसी देने वाले मंच है, उसी के नीचे एक बेसमेंट बनाया गया है। फांसी कोठी के ऊपर कोई छत नहीं है।

दोषियों को रखा गया अलग-अलग

निर्भया कांड के दोषियों को फांसी देने वाली खबर पर अभी कोई अंतिम मुहर नहीं लगी है, लेकिन इस दौरान मामले की संवेदनशीलता को ध्यान में रखते हुए जेल प्रशासन ने निर्भया बलात्कारियों में से तीन अक्षय, मुकेश और पवन को तिहाड़ की जेल नंबर-2 के वॉर्ड नंबर-3 के तीन सेल में रखा है, जबकि चौथे कैदी विनय शर्मा को जेल नंबर-4 में रखा गया है।

बक्सर जेल से मंगाई जाएगी विशेष रस्सी

तिहाड़ जेल अधिकारियों ने बताया कि अभी तक तो यह चारों दोषी सामान्य तौर पर ही खाना-पीना रहे थे, लेकिन अब कुछ बेचैन से दिखाई देने लगे हैं। जेल सूत्रों ने कहा कि वैसे तो फांसी देने के लिए विशेष रस्सी बक्सर जेल से ही मंगाई जाएगी। लेकिन पूणे की यरवदा सेंट्रल जेल में भी ऐसी विशेष रस्सियां बनती हैं। लिहाजा तिहाड़ जेल प्रशासन वहां से भी रस्सी मंगा सकता है।

इन राज्यों से आ सकते हैं जल्लाद

जल्लाद बुलाने वाले मामले में जेल अधिकारियों ने कहा कि राष्ट्रपति द्वारा इनकी दया याचिका खारिज होते ही देश में जहां भी जल्लाद उपलब्ध होगा उसे बुला लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि गुजरात, महाराष्ट्र, बंगाल और यूपी में से कहीं से भी फांसी देने के लिए जल्लाद को बुलाया जा सकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आरएसएस प्रमुख की समझदारी पर सोनम ने उठाए सवाल, हुईं ट्रोल

नई दिल्ली : आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत द्वारा तलाक को लेकर दिए गए बयान को फिल्म अभिनेत्री सोनम कपूर ने मूखर्तापूर्ण बताया है। सोनम ने आगे पढ़ें »

modis

मोदी और शाह को ‘आतंकवादी’ कहने पर मुस्लिम नेता के खिलाफ मामला दर्ज

सम्भल (उत्तर प्रदेश) : उत्तर प्रदेश में सम्भल जिले के नखासा क्षेत्र में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के विरोध में आगे पढ़ें »

ऊपर