नवरात्रि में ये लोग भूलकर भी न रखें व्रत

कोलकाता : नवरात्रि के पावन पर्व की शुरुआत हो गई है। नवरात्रि के दौरान विधि- विधान से मां के 9 रूपों की पूजा- अर्चना की जाती है। नवरात्रि के दौरान मां को प्रसन्न करने के लिए भक्त व्रत भी रखते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि के दौरान कुछ नियमों का पालन करना जरूरी होता है। नवरात्रि के दौरान हर किसी को व्रत भी नहीं रखना चाहिए। आइए जानते हैं नवरात्रि के नियम और किन लोगों को व्रत नहीं रखना चाहिए…

नियम

* नवरात्रि व्रत में अधिक भोजन नहीं करना चाहिए। फल के अलावा आप कुट्टू का प्रयोग कर सकते हैं।

* व्रत करने वाले को ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए।

* व्रती को काम, क्रोध, लोभ और मोह से दूर रहना चाहिए।

*  व्रत करने वाले को झूठ बोलने से बचना चाहिए और सत्य का पालन करना चाहिए।

* व्रत करने वाले को मां दुर्गा की उपासना करने के बाद अपने ईष्ट देव का ध्यान लगाना चाहिए।

*  व्रत में बार-बार जल पीने से बचना चाहिए और गुटखा, तंबाकू आदि का सेवन नहीं करना चाहिए।

इन लोगों को नहीं करना चाहिए व्रत

* गर्भवती महिलाओं को नवरात्रि के नौ दिनों का व्रत नहीं करना चाहिए। गर्भावस्था में व्रत रखने से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है।

* किसी बीमारी से ग्रसित व्यक्ति को भी व्रत नहीं रखना चाहिए। ऐसे व्यक्ति शारीरिक रूप से कमजोर होते हैं, और व्रत रखने से शरीर में दुर्बलता बढ़ सकती है और बीमार होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

* डायबिटीज के मरीजों को व्रत नहीं रखना चाहिए। अगर डायबिटीज के मरीज व्रत रख रहे हैं तो अपना डाइट चार्ट जरूर बना लें। डायबिटीज के मरीज नवरात्रि के दौरान कम शुगर और सॅाल्ट युक्त फलाहार का सेवन करें।

* अगर किसी व्यक्ति की दवाइयां चल रही हैं या कोई सर्जरी हुई है तो व्रत न लें। अगर व्रत लेना चाहते हैं तो पहले अपने डॅाक्टर से सलाह जरूर ले लें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

चेहरे पर जल्दी से चाहिए ग्लो तो दही में मिलाकर लगाएं ये चीज, चमक उठेगा चेहरा

कोलकाता : अगर आप चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो चाहती हैं तो ये खबर आपकी मदद कर सकती है। हम देखते हैं कि फेस्टिव सीजन आगे पढ़ें »

ऊपर