अगर पार्टनर को होती है आपकी हर बात से दिक्कत, तो…

कोलकाता : लाइफ में जब निगेटिविटी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है, तो आपका आत्म-विश्वास टूटने लगता है और अगर ऐसा पति-पत्नी के रिश्ते में होने लगे तब उसे मैनेज कर पाना बेहद मुश्किल हो जाता है। कई बार आपका पार्टनर बात-बात पर गुस्सा करने लगता है और इस कारण रिलेशनशिप में खटास पैदा होने लगती है। ऐसा न हो इसके लिए आपको यह देखना होगा कि जब भी आपका पार्टनर गुस्सा दिखाए या नकारात्मक तौर पर बिहेव करे, तो उसे किस तरह आपको हैंडल करना है। इसके लिए हम आपको कुछ आसान से टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप इससे निजात पा सकते हैं।
पार्टनर के व्यवहार को खुद पर हावी न होने दें
आपका पार्टनर आपको हर एक बात पर अगर टोकता है या नकारात्मक व्यवहार दिखाता है, तो उस पर रिएक्ट करने से पहले उसके पीछे का कारण जानने का प्रयास भी करें। साथी का गुस्सा खुद पर हावी न होने दें, वरना आप दोनों के बीच लड़ाई बढ़ सकती है। इसलिए साथी से उनके बिहेवियर को लेकर खुलकर बात करें और आराम से उन्हें अपना नजरिया समझाएं। दोनों को एक दूसरे का लाइफस्टाइल समझना होगा, तब ही रिश्ते में मिठास बनी रहेगी।
पाजिटिविटी को दें महत्व
जब एक पार्टनर हद से ज्यादा निगेटिव हो जाता है, तो इसका असर दूसरे साथी पर भी पड़ने लगता है। इसलिए अगर आपका पार्टनर आपको बात-बात पर टोकता है या ताने देता है, तो आप उसे इग्नोर करें। लेकिन उनके इस व्यवहार को हल्के में न लें। जब आप खुद को सकारात्मकता से भरपूर रखेंगे, तो आप साथी से भी इसका महत्व समझा सकेंगे। एक रिश्ते में कूल तरह से रहना पति-पत्नी के शादीशुदा जीवन को कितना आसान बना सकता है, यह आपके लिए समझना जरूरी है।
​पार्टनर की बातों पर दें ध्यान
आपके पार्टनर का रुखा रवैया कहीं इस कारण तो नहीं है क्योंकि आप उनकी कई बातों को इग्नोर कर जाते हैं। कई बार आप अपने काम में इतनी बिजी हो जाते हैं कि आपका साथी आपसे क्या कहना चाहता है इस पर भी ध्यान नहीं दे पाते। जिस कारण वह अंदर ही अंदर घुटने लगते हैं और इतने नकारात्मक बिहेव करने लगते हैं। इसलिए अपने साथी की बातों को पूरा ध्यान से सुनें और उनकी इच्छाओं को भी समझें।
​हेल्दी रिलेशनशिप की बनाएं नींव
एक हेल्दी रिलेशनशिप वही होता है, जहां कुछ अहम चीजों को हमेशा ध्यान रखा जाता है। पार्टनर के गुस्से और बुरे बर्ताव को न झेलना जैसी चीजों को शामिल करना। जब आप शुरुआत से ही अपने रिश्ते में इस तरह की बाउंड्री बनाकर रखते हैं, तो आपका रिलेशनशिप पार्टनर के साथ हमेशा पॉजिटिविटी से भरा रहता है। रिश्ते की हेल्दी नींव आपको अंदर से पॉजिटिव फील कराती है और यह आपके शादीशुदा जीवन को भी खुशहाल बनाए रखती है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

एनामुल हक से तिहाड़ जेल में आज सीआईडी अधिकारी करेंगे पूछताछ

मवेशी तस्करी मामले में पूछताछ करने के ‌लिए दिल्ली पहुंचे सीआईडी अधिकारी सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : मवेशी तस्करी मामले में मुख्य अभियुक्त एमानुल हक से पूछताछ के आगे पढ़ें »

बीमारियों को दूर रखता है आपके किचन में रखा लहसुन, जानिए चमत्कारी लाभ

नई दिल्ली : लहसुन में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इससे शरीर में हो रहे दर्द को कम करने में मदद मिलती है। आगे पढ़ें »

ऊपर