अगर करना भगवान गणेश को प्रसन्न तो करें ये उपाय, दूर होंगे सारे विघ्न

कोलकाता : भगवान गणेश की पूजा बुधवार की दिन की जाती है। ऐसी मान्यता है कि विघ्नहर्ता को प्रसन्न करने के लिए विधिवत और सच्चे मन से पूजा करनी चाहिए। भगवान गणेश अपने भक्तों पर प्रसन्न होकर उनके जीवन में आ रही है बाधा, संकट, रोग और दरिद्रता दूर करते हैं। बुधवार के दिन स्नान करके भगवान गणेश की पूजा करनी चाहिए और 11 या 21 गांठे दूर्वा चढ़ाते हैं। इसके अलावा कुछ उपायों से भी गणेश जी को प्रसन्न किया जाता है। पौराणिक कथाओं में बताया गया है कि जब माता पार्वती के हाथों गणेश जी की उत्पत्ति हुई, तब कैलास में बुध देव भी मौजूद थे। इस वजह से श्री गणेश जी की पूजा-अर्चना के लिए उनके प्रतिनिधि वार बुध हुए, इसलिए प्रत्येक बुधवार के दिन श्रीगणेश जी की आराधना होने लगी।
बुधवार को करें ये उपाय :
* समृद्धि के लिए बुधवार के दिन गणेश जी को घी और गुड़ का भोग लगाएं और इस भोग को गाय को खिलाएं. इससे धन-संपत्ति में इजाफा होता है।
* घर के भीतर कलह-क्लेश रोकने के लिए दूर्वा के गणेश भगवान बनाएं और उनकी पूजा विधि-विधान से करें। इससे प्रेम बढ़ता है। मान्यता है कि घर के मुख्य द्वार पर भगवान गणेश की मूर्ति लगाने से नकारात्मक शक्तियां घर के भीतर नहीं आ पाती हैं।
* सबसे जरूरी, गणपति मीठा खाना बहुत पसंद है, खासकर मोदक, गणेश जी को मोदक अर्पित करें। आखिर में मन ही मन भगवान का ध्यान करते हुए इस मंत्र का 108 बार जाप करें- ॐ गं गणपतये नमः।।
* गणेश भगवान को बहुत दूब यानी दूर्वा बहुत प्रिय है। मान्यता के अनुसार, दूर्वा घास में अमृत का वास होता है। इसे गणपति अर्पित करना काफी शुभ माना जाता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

वैभव लक्ष्मी का करें पूजन मिलेगा धन लाभ

कोलकाता : हिंदू धर्म में शुक्रवार का दिन बेहद खास माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि, इस दिन उपवास करने से शुक्र ग्रह आगे पढ़ें »

शिवसेना पश्चिम बंगाल में नहीं लड़ेगी चुनाव, तृणमूल को दिया समर्थन

बंगाल इकाई ने अलग किये रास्ते तृणमूल ने किया शिव सेना के फैसले का स्वागत कोलकाता : राष्ट्रीय जनता दल और समाजवादी पार्टी के बाद शिव सेना आगे पढ़ें »

ऊपर