वजन घटाना है तो अंजीर से होगा सपना पूरा, बस इस तरह करना होगा इस्तेमाल

कोलकाता : अंजीर एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कई बीमारियों को भी आपसे दूर रखता है। साथ ही इस ड्राई फ्रूट से हमारे शरीर को काफी ताकत भी मिलती है और हड्डियां भी मजबूत होती है। इसके अलावा अंजीर पुरुषों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। हर इंसान को दिन में कम से कम दो बार तो अंजीर खाना ही चहिए, लेकिन आप अगर ज्यादा मात्रा में अंजीर खाते हैं तो इससे आपको नुकसान भी हो सकता है। डॉक्टर्स भी ये सलाह देतें है कि हर व्यक्ति को रोजाना अंजीर खाना चाहिए। काजू, बादाम, किशमिश तो लोग ज्यादातार खाते ही है पर आपको अंजीर भी अपनी डाइट में शामिल कर लेनी चाहिए।
वजन घटाने में अंजीर से होते हैं गज़ब के फायदे
ज्यादातर लोग आजकल वजन घटाने में लगे रहते है, जिम, योगा का सहारा लेकर भी अपना वजन कम कर लेते है। लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आप अपने आहार में अंजीर को शामिल करते हैं तो ये आपका वजन कम करने में काफी सहायक साबित हो सकती है। जी हां एक बड़ी कच्ची अंजीर में उच्च फाइबर युक्त आहार होता है और अगर आप यह खाते है तो यह आपका मोटापा रोकने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप इसको नीचे दिए तरीके से खा सकते हैं-
नाश्ते में हाई फाइबर साबुत अनाज, चोकर की एक कटोरी में एक अंजीर के टुकड़ें रख लें।
आप हाई फाइबर लंच में कुछ मीठा रखने के लिए भी अंजीर का सेवन कर सकते हैं।
इसके अलावा कच्ची अंजीर के टुकड़ों को आप अपनी सलाद में भी शामिल कर सकते हैं।
अगर आपको हल्की-फुल्की भुख लगी है तो आप इसे स्नैक के रुप में भी ले सकते हैं।
एक बात का ध्यान रखें कि आप ताजी अंजीर का ही सेवन करें। बासी आपको नुकसान पहुंचा सकती है।
कई लोग चीनी इसीलिए नहीं खा पातें है कि उन्हें ये डर रहता है कहीं वह मोटे ना हो जाए। चीनी हो गई या फिर मिठाई खाने का मन किया तो वो भी डरकर खाते है। तो हम आपको बता देते है कि अंजीर आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। यह स्वाद में बिल्कुल मिठाई की तरह ही लगेगी और आपका इससे वजन भी नहीं बढ़ेगा बस इस बात का ध्यान रखें कि इसकी मात्रा ज्यादा न हो। एक बात का अवश्य ध्यान रखें कि आप सिर्फ ताजी अंजीर का ही सेवन करें, सूखी अंजीर की तुलना में ताज़ी अंजीर में कैलोरी और मीठा कम होता है। इसीलिए आप ताजी अंजीर का ही सेवन करें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

डायमण्ड हार्बर में सुकांत के सामने भिड़े भाजपाई, पार्टी ने कहा, राजनीतिक विवाद नहीं

डायमण्ड हार्बर में सुकांत के सामने भिड़े भाजपाई, पार्टी ने कहा, राजनीतिक विवाद नहीं सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुकांत आगे पढ़ें »

घर के सामने जमा होता है पानी, सौरभ ने मेयर को दी चिट्ठी

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : महानगर की सड़क पर जलजमाव की समस्या कोई नयी नहीं है। फिलहाल मानसून का समय आने में देरी है, लेकिन सौरभ गांगुली आगे पढ़ें »

ऊपर