डायबिटीज को कंट्रोल करना है तो जरूर खाएं ये दाल, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

कोलकाताः देश में डायबिटीज मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, जिसकी मुख्य वजह गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल है। इस बीमारी से न सिर्फ बुजुर्ग बल्कि युवा भी इसकी गिरफ्त में आ रहे हैं। अगर समय रहते इसे कंट्रोल न किया जाए तो यह आपके सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे में आप चाहे को इसे सही खानपान से भी कंट्रोल कर सकते हैं।
डॉक्टर के अनुसार, अगर खाने-पीने का सही ध्यान रखा जाए, तो दवाओं की जरूरत कम पड़ती है। वैसे तो मधुमेह के रोगियों को चावल, रोटी आदि कम खाने की सलाह दी जाती है और दाल अधिक मात्रा में खाने के लिए कहा जाता है। लेकिन इसमें भी ये आपको जानना बेहद जरूरी है कि कौन की दाल शुगर मरीजों के लिए लाभदायक है। तो आपको बता दें कि डायबिटीज मरीजों के लिए प्रोटीन से भरपूर मूंग की दाल सबसे अच्छी मानी जाती है। आइए जानते हैं मूंग की दाल डायबिटीज मरीजों के लिए किस तरह से फायदेमंद है। साथ ही जानिए इसके सेवन का सही तरीका।
मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद है मूंग की दाल
डायबिटीज के मरीजों के लिए मूंग दाल का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा मूंग दाल एक लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड है जो शरीर में इंसुलिन, ब्लड शुगर और फैट लेवल को कम करने में सहायक है।
डायबिटीज के मरीज इस तरह करें मूंग दाल का सेवन
आप चाहे तो मूंग की दाल बनाकर भी खा सकते है। लेकिन डॉक्टर मूंग को दूसरे तरीके से खाने की सलाह देते हैं यानी अंकुरित मूंग। इसके लिए पहले मूंग को रात भर भिगोकर रख दें। फिर इस अंकुरित मूंग को सुबह-सुबह नाश्ते के रूप में खाएं। ऐसा करना आपके लिए बेहद लाभदायक साबित होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सीएए लागू होने से कोई नहीं रोक सकता : शुभेंदु

कहा, साबित करें ​कि मैंने सीएम के पैर छूए सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : विधानसभा में सौजन्यता की राजनीति को भूलते हुए शनिवार को विपक्ष के नेता शुभेंदु आगे पढ़ें »

हाई कोर्ट ने खड़े किए हाथ, कहा : सुप्रीम कोर्ट जाएं

हीरा की रद्दगी और रेरा की बहाली से जुड़ा एक उलझा हुआ सवाल सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : सुप्रीम कोर्ट ने इसी साल चार मई को पश्चिम बंगाल आगे पढ़ें »

ऊपर