रुई के फाहे से भी ज़्यादा सॉफ्ट स्किन चाहिए, तो ये है चमत्कारिक तरीका

कोलकाताः सर्दियों के मौसम में हर किसी की स्किन बेहद बेजान और रूखी सुखी हो जाती है। ऐसे में कितने भी लोशन या क्रीम लगा लें उसक हमारी स्किन पर कुछ खास असर नहीं पड़ता है। ऐसे में कई महिलायें ब्यूटी पार्लर के चक्कर लगाने लगती हैं। वहां भी कई आर्टिफिशियल क्रीम और केमिकल से बने प्रॉडक्ट का इस्तेमाल किया जाता है। जिससे स्किन और डैमेज होने लगती है। ऐसे में आप घर बैठे-बैठे पपीते के फेस मास्क से अपना ग्लोइंग और सॉफ्ट स्किन वापस पा सकती हैं। पपीते में कई विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप इन सर्दियों में अपने स्किन का ख्याल कैसे रखें।

ड्राई स्किन के लिए पपीते का फेस पैक
अगर आपकी स्किन भी सर्दियों में बहुत ज्‍यादा फट रही है तो उसका नेचुरल ग्लो पाने के लिए आप पपीते का पेस्ट बनाकर अपने चहरे पर लगाएं। पपीता स्किन को हाइड्रेट करने के साथ  दाग धब्बे व डेड स्किन को हटाता है। आधे कप पके पपीते को अच्छी तरह मैश कर लें। फिर उसमें दो चम्मच दूध और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं। अब आपका फेस मास्क तैयार है। इसे आप अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। जब यह पेस्ट सुख जाए तब अपना चेहरा गुनगुने पानी से धो लें। कुछ दिन यह पेस्ट लगाने से आपके चेहरे पर निखार आ जाएगा।
स्किन की टैनिंग को दूर करने में भी पपीता बेहद कारगर है। पपीते को मैश कर उसमें ऑलिव ऑयल, चुटकी भर हल्दी और नींबू की कुछ बूंदें मिला लें। फिर इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। अब आपका पेस्ट रेडी है। ये फेस पैक आपकी टैनिंग को आसानी से दूर कर देगा। साथ ही आपको निखरी हुई त्वचा देगा।
केला-पपीता का मास्क
एकदम सॉफ्ट स्किन पाने के लिए पपीते के गूदे के साथ केला मिला लें और दोनों के अच्छी तरह मैश करें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें।  इस पेस्ट को हफ्ते में 2 बार लगाने से आपका चेहरा रुई के फाहे से भी ज्‍यादा सॉफ्ट हो जायेगा।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

लेटर पैड का इस्तेमाल कर रुपये लेने का आरोप, भाजपा नेता को शो कॉज

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : पार्टी के लेटर पैड का इस्तेमाल कर व्यावसायिक संगठन से लंबे समय से काफी रुपये का चंदा लेने का आरोप बांकुड़ा जिला आगे पढ़ें »

फेसबुक पर हुआ प्रेम, घर से भागकर की शादी पर दो साल के अंदर फंदे से लटकता मिला शव

हरिदेवपुर इलाके की घटना आरोप - दहेज प्रताड़ना से तंग आकर युवती ने की आत्महत्या सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : पहले सोशल मीडिया के जरिए उसकी युवक से दोस्ती आगे पढ़ें »

ऊपर