अगर सर्दियों में चाहिए चेहरे पर निखार, तो इन टिप्स का साथ ना छोड़ें

नई दिल्ली : दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम ठंडा होने लगा है। जिसका मतलब है कि सर्दियां बस आने ही वाली हैं। सर्दियों में त्वचा का निखार खो जाता है और स्किन ड्राई व बेजान हो जाती है। क्योंकि, सर्दियों के दौरान हवा में नमी कम होती है, जो त्वचा को भी शुष्क बना देती है लेकिन अगर आप सर्दियों में कुछ खास स्किन केयर टिप्स का साथ नहीं छोड़ेंगे, तो त्वचा और चेहरे का निखार बना रहेगा जिससे त्वचा पर चमक भी रहेगी।
सर्दियों में जरूर अपनाएं ये स्किन केयर टिप्स

सर्दियों के दौरान भी त्वचा में नमी और चमक बनाए रखने के लिए इन स्किन केयर टिप्स की मदद जरूर लें।  

1. ऐसे मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें
त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए मॉश्चराइजर का इस्तेमाल बहुत जरूरी है। आपको विटामिन-ई युक्त मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। जिससे स्किन का नैचुरल हाइड्रेशन बना रहेगा और स्किन ड्राई नहीं होगी। दिन में दो बार मॉश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें।

2. नारियल तेल है ड्राई स्किन का इलाज
सर्दियों में ड्राई स्किन का इलाज करने के साथ त्वचा को हेल्दी बनाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल जरूर करें। इसके लिए नहाने से थोड़ी देर पहले या नहाते हुए पूरे शरीर पर थोड़ा नारियल तेल लगाकर रब करें। इसके बाद पानी से नहाएं। ये गर्म पानी से स्किन को ड्राई होने से बचाता है। 

3. माइल्ड स्क्रब करें इस्तेमाल
सर्दियों में त्वचा पहले से ही ड्राई होती है, ऐसे में स्क्रब उसे नुकसान पहुंचा सकता है। लेकिन डेड स्किन सेल्स हटाने और त्वचा की चमक बनाए रखने के लिए स्क्रब भी जरूरी है। इसलिए आप माइल्ड स्क्रब या होममेड स्क्रब का इस्तेमाल करें। 

4. मिल्क मसाज का लें फायदा
ड्राई स्किन से बचने के लिए आप मिल्क मसाज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दूध त्वचा की प्राकृतिक नमी बनाए रखने में मदद करता है। इसके लिए चेहरे पर दूध की मदद से हल्के हाथ से मसाज करें। इसके कुछ मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लीजिए। आप रात को सोने से पहले भी चेहरे पर दूध लगाकर सो सकते हैं।

5. होठों को फटने से बचाने का उपाय
सर्दियों में होठ फटने की शिकायत बहुत रहती है। जिसके कारण जख्म या दर्द भी हो सकता है। सर्दियों में होठों को फटने से बचाने के लिए दिन में दो से तीन बार नैचुरल लिप बाम या पेट्रोलियम जेली लगाएं। इसके अलावा, रात में सोने से पहले होठों पर देसी घी भी लगाया जा सकता है।

इन Winter skin care tips को भी ना भूलें

1.    दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना ना भूलें। इसलिए 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीएं।

2.    सर्दियों में मौसमी सब्जियों और फलों का सेवन करें। ये शरीर को पोषण प्रदान करेगा, जो सर्दियों में त्वचा के लिए बहुत जरूरी होता है।

3.    सर्दियों में गर्म पानी से नहाने की जगह गुनगुने पानी से नहाएं। ज्यादा गर्म पानी से नहाकर त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

रविवार को चुनावी मैदान में तृणमूल ने किया जमकर प्रचार

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : तृणमूल कांग्रेस ने 144 वार्डों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। इसके साथ ही उम्मीदवार समय नहीं गंवाते हुए प्रचार आगे पढ़ें »

सेक्स करने का सबसे सही समय कब होता है दिन या रात?

आजमगढ़ में सिंदूर दान से पहले मचला लड़के का मन, लड़की का शादी से …

विपक्षी एकता में पड़ी दरार! इस दल ने कांग्रेस से किया किनारा, सामने आई ये वजह

जज हत्याकांड: सीबीआई को षड्यंत्रकारी बारे में मिले अहम सुराग

त्रिपुरा में हार के बाद बोले अभिषेक ‘भाजपा ने प्रजातंत्र की हत्या की…

स्कूलों की समयावधि बढ़ाने के खिलाफ राजभवन पर धरना देंगे शिक्षक

अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में नंबर-1 बना बिहार, लोक कला संस्कृति को मिला गोल्ड

मोटी कहकर चिढ़ाते थे, प्रेग्नेंट नहीं होने पर ताने, तंग आकर…

नीतीश का स्वास्थ्य विभाग को निर्देश, कहा- नए खतरे का सामना करने की पूरी तैयारी रखें

ऊपर