वेट लॉस के चक्कर में ये गलतियां कर देंगे तो शरीर हो जायेगा कमजोर

कोलकाताः आंवला जूस, डाइट, एक्सरसाइज, योगा और डिटॉक्स वॉटर! आप वेट लॉस करने के लिए कितने ही तरीके फॉलो करते हैं लेकिन फिर भी आपका वजन कम होने का नाम नहीं लेता? असल में हम वेट लॉस करने के चक्कर में ऐसी कई गलतियां कर जाते हैं, जिनकी वजह से हमारा वजन कम नहीं हो पाता है बल्कि शरीर कमजोर होता जाता है।
आइए, जानते हैं क्या हैं वे वेट लॉस मिस्टेक-
भूखा रहना वेट लॉस के लिए कैलोरीज कम खानी चाहिए लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप खुद को भूखा रखें। इससे आपका मेटाबॉलिज्म कम होता है। इसके अलावा आपको कमजोरी भी आ सकती है।
वजन कम करना और कमजोर होने में फर्क होता है। एक्सट्रा फैट कम करके आप एनर्जी फील करते हैं जबकि कमजोरी होने पर आपको चक्कर आने लग जाते हैं।
ब्रेकफास्ट छोड़ना
ब्रेकफास्ट छोड़ना वजन घटाने की सबसे आम गलतियों में से एक है क्योंकि इससे आपकी एनर्जी कम होती जाती है। ब्रेकफास्ट दिन का सबसे जरूरी मील है। दिन की शुरुआत एनर्जेटिक करने के लिए आपको कभी भी ब्रेकफास्ट नहीं छोड़ना चाहिए। खासकर सुबह प्रोटीनयुक्त ब्रेकफास्ट न करना आपके लिए बहुत हानिकारक है।
प्रोटीन फूड्स न खाना
प्रोटीन शरीर के लिए बहुत जरूरी है। प्रोटीन मांसपेशियों को कमजोर होने से रोकता है। साथ ही प्रोटीन खाने से शरीर में कमजोरी नहीं होती। प्रोटीन फूड्स से बॉडी एक्टिव रहती है। आपको रोजाना एक या दो प्रोटीन फूड्स जरूर खाने चाहिए।
डाइट लेबल वाली चीजें
किसी भी एडिबल प्रॉडक्ट पर डाइट का लेबल देखकर ही उसे न खरीदें क्योंकि हो सकता है उसमें शुगर लेवल कुछ कम हो लेकिन प्रिजर्वेटिव और कई दूसरे केमिकल्स के मिल जाने से ये दूसरे प्रॉडक्ट जैसे ही हो जाते हैं। डाइट के नाम पर कोक, चिप्स, नमकीन जैसी चीजें खाने से आपका वेट लॉस नहीं हो पाता।
डिनर के बाद वॉक न करना
आप रात में कितना ही लाइट फूड क्यों न खाएं लेकिन आपको डिनर के बाद सोना नहीं चाहिए। खाने के बाद 10-15 मिनट बाद वॉक जरूर करें, इससे आपको नींद भी अच्छी आएगी और आपका वजन भी कम होगा।

 

Visited 118 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Wednesday Mantra : हर संकट से बचाता है बुधवार का यह उपाय, दूर होता है गृह कलेश

कोलकाता : सनातन धर्म में बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित है और इस दिन विधि-विधान के साथ गणेश जी की अराधना की जाए आगे पढ़ें »

Sankashti Chaturthi 2024 Date: द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी कब है, जानें महत्‍व, पूजाविधि और …

कोलकाता : द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी फाल्‍गुन मास के कृष्‍ण पक्ष की चतुर्थी को कहते हैं। द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी 28 फरवरी को यानी आज है। इस आगे पढ़ें »

ऊपर