सोते समय आती है खांसी तो इन 5 चीजों को खाने से मिलेगा जल्द आराम, दूर होगी खांसी

कोलकाता : अक्सर मौसम बदलने के दौरान सर्दी, जुकाम, खांसी और बुखार होना आम बात है। कई बार यह समस्या गलत खान पान के कारण भी हो सकती है। कई बार जब हम ठंडे पानी का सेवन, सिगरेट या फिर ठंडी कोल्ड ड्रिंक पी लेने के कारण भी हो जाती है। वहीं कुछ लोगों में नींद में भी खांसी आने की समस्या देखी जाती है। कई लोगों में रात के समय अचानक नींद टूटने के बाद खांसी आने की समस्या होने लगती है। क्या आपके साथ भी ऐसा होता है। आज हम आपको नींद में आने वाली खांसी से बचने के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे। आइये जानते हैं इससे बचने के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में।
शहद का करें सेवन
शहद खांसी से निजात पाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला सदियों पुराना नुस्खा है। शहद में पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियल गुण आपकी खांसी को रोकने में बेहद असरदार साबित होते हैं। शहद पर हुए एक शोध में यह पाया गया कि शहद आपके म्यूकस को पतला कर खांसी रोकने के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है। इसके लिए आप सोने से पहले 2 चम्मच शहद पीकर सोएं। ऐसा करने से आपकी नींद में आने वाली खांसी की समस्या से राहत मिलेगी l
अदरक
खांसी से बचने के लिए अदरक का नाम सबसे पहले लिया जाता है। अदरक में पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हें। इसका उपयोग प्राकृतिक रूप से एंटीहिस्टामाइन के रूप में किया जाता है। अदरक का सेवन आपके म्यूकस (Mucus) को पतला करने में भी मदद करता है। इसके लिए आपको अदरक को बारीक पीसकर उसका रस निकालना है। आप चाहें तो अदरक को छोटे आकार में काटकर उसे थोडी देर मुंह में दबाकर थोड़ी देर तक उसे चूसें। ऐसा करने से अदरक का रस आपके गले में अच्छी तरह से अवशोषित हो जाता है और आपको इससे आराम मिलता है।
मुलेठी के टुकड़ें
मुलेठी के टुकड़े खांसी के लिए रामबाण सिद्ध होते हैं। यह खांसी के लिए तो फायदेमंद मानी ही जाती है साथ ही आपका रक्त शुद्ध करने में और त्वचा को निखारने में भी यह बेहद कारगर है। खांसी की समस्या से राहत पाने के लिए आप मुलेठी से बनी चाय या फिर मुलेठी के पानी की भांप भी ले सकते हैं। रात में सोने से पहले आप मुलेठी का पानी भी सकते हैं या फिर इसके टुकड़े को उबालकर इसका रस चूसने से भी यह समस्या काफी हद तक दूर होगी। ऐसा रोजाना करने से आप अचानक रात में आने वाली खांसी से राहत पा सकते है l
काली मिर्च
खांसी का नाम आते ही काली मिर्च को उच्च श्रेणी में रखा जाता है। खांसी के लिए टॉनिक के तौर पर काम करने वाला यह घरेलू नुस्खा आपकी चेस्ट कंजेशन में भी मदद करता है। भारतीय घरों में खांसी से राहत पाने के लिए इसका खूब इस्तेमाल किया जाता है। काली मिर्च से बनी चाय पीने से आपका मयूकस सुचारू रूप से कार्य करता है। रात में अचानक खांसी आने पर काली मिर्च आपके लिए औषधी का काम करती है। खांसी ने पर आप इसे रात में भी खा सकते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

महिला को डायन करार देकर पीटने का आरोप

मिदनापुर: पश्चिम मिदनापुर जिले के जंगलमहल इलाके में एक बार फिर से एक महिला को डायन करार देते हुए उसे बुरी तरह से पीटे जाने आगे पढ़ें »

लोकल ट्रेन चलाने की मांग को लेकर यात्रियों ने घंटों किया अवरोध

सोनारपुर रेलवे स्टेशन पर लोगों ने रोका अप कैनिंग स्टाॅफ स्पेशल कोलकाता : राज्य भर में कोरोना का कहर जारी है। इस पर ही लगाम लगाने आगे पढ़ें »

ऊपर