दिवाली की सफाई में मिल जाएं अगर ये 5 चीजें तो समझिए मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

कोलकाता : हिंदुओं में ही नहीं बल्कि अन्य समुदायों में भी दिवाली का त्योहार बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। दिवाली का पर्व हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है। इस साल दिवाली 4 नवंबर 2021, गुरुवार को मनाई जाएगी। मान्यता है कि मां लक्ष्मी को साफ-सफाई बेहद प्रिय है तथा वे वहीं वास करती हैं जहां साफ़-सफाई रहती है। ऐसे में दिवाली के कई दिन पहले से ही लोग अपने घरों की साफ-सफाई करने में लग जाते हैं। घर की साफ़-सफाई के दौरान यदि ये 5 चीजें अचानक मिल जाएं, जिसे आप भूल चुके हों, तो समझ लें कि आप पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसने वाली है।
दिवाली में इन 5 चीजों का मिलना होता है शुभ
* सफाई के दौरान आपको अपनी पर्स में या किसी कपड़े के जेब में रूपये या पैसे मिल जाएं तो यह बहुत ही शुभ माना जाता है। ऐसे पैसों को किसी धार्मिक कार्य में लगाने से मां लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती हैं और घर में हमेशा बरकत बनी रहती है।
* घर की या पूजा स्थल की सफाई के दौरान मुरली या मोरपंख का मिलना बेहद शुभ होता है। कहा जाता है कि इन चीजों का संबंध भगवान विष्णु के अवतार श्री कृष्ण से है। इनके मिलने से घर में मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है।
* घर की सफाई के दौरान शंख या कौड़ी मिल जाए तो इसे गंगाजल से स्नान कराकर इसे धन वाले स्थान पर रख लेना चाहिए। इससे घर में सुख समृद्धि आती है।
* रसोई को साफ़ करते समय यदि वह चावल मिल जाए जिसे आप पूरी तरह से भूल गए हैं। तो यह आपके लिए बहुत ही भाग्यशाली होगा।
* घर की सफाई करते समय कहीं पर यदि कोरा लाल कपड़ा मिल जाए तो इसे संभालकर रख लेना चाहिए। मान्यता है कि यह लाल पकड़ा आपके सुनहरे वाले कल का संकेत होता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

ठग ‘सुंदरी’ के प्रेम के चक्कर में सेक्सटोर्शन के शिकार हो रहे हैं लोग

महानगर में लगातार बढ़ रहा है सेक्शटोर्शन के मामले कोलकाता पुलिस के जागरुकता अभियान के बावजूद लोग हो रहे हैं शिकार सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : अगर आपके फोन आगे पढ़ें »

ऊपर