सुबह उठने का मन तो करता है लेकिन उठा नहीं जाता तो ये 5 टिप्स आएंगे काम

कोलकाताः कहते हैं सफल लोगों की पहचान होती है सुबह समय से उठना। सेहत को सुबह सवेरे उठने के फायदे भी अक्सर गिना ही दिए जाते हैं। अब ऐसे में सभी चाहते हैं कि वे सुबह जल्दी जागें लेकिन अक्सर मन मानता नहीं है लगता है छोड़ो हटाओ यार थोड़ा और सो लेते हैं। इस चक्कर में अलार्म भी बजते-बजते बंद हो जाता है पर उठा नहीं जाता। लेकिन, अगर आप सच में सुबह समय से जागना चाहते हैं तो कुछ टिप्स आपके लिए बेहद काम के साबित होंगे। आइए जानते हैं कौनसे हैं ये दमदार तरीके।
कैसे उठें सुबह जल्दी

  • देर रात खाना अगली सुबह समय से उठने के लिए पिछली रात में देर से कुछ खाने से परहेज करना होगा। कई बार डिनर करने के एक से दो घंटे बाद लोगों की आदत होती है स्नैक्स खाने की, लेकिन  अगर आप सोने से कुछ मिनटों पहले ही स्नेक्स खाएंगे तो यह ठीक से पचेगा नहीं और सोते वक्त आपके पेट में हलचल महसूस होगी और संभावना है कि आपको जल्दी नींद नहीं आएगी। जब आप समय से नहीं सोते तो आप समय से उठने में भी मुश्किल महसूस करेंगे।
  • फोन का इस्तेमाल अगर आंख झपकाते हुए भी फोन का इस्तेमाल करते हैं और आपको लगता है कि जबतक नींद  पूरी तरह से नहीं आ जाती तबतक फोन चला लेने में ही भलाई है तो आप गलत हैं। फोन में लगकर सोने की कोशिश करने पर आप अपनी नींद का समय आगे ही कर रहे हैं। सोने से कम से कम 2 घंटे पहले फोन का इस्तेमाल करना बंद कर देने पर आपको नींद अच्छी तरह आएगी और सुबह उठने में दिक्कत नहीं होगी। एक और बात का ख्याल रखें कि आप अपने फोन का इंटरनेट बंद करके सोएं जिससे आपकी नींद किसी मैसेज से डिस्टर्ब ना हो सके।
  • सोने और जागने का समय जब आप रोजाना एक ही समय पर सोते और जागते हैं तो आपकी बायलॉजिकल क्लॉक को इस समय की आदत हो जाती है। ऐसा करने पर आप रोजाना खुद ब खुद रात में उबासी लेने लगते हैं और अगली सुबह खुद ही आपकी आंखें खुल जाती हैं। कोशिश करें कि कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें।
  • ऐसा ना हो कि जल्दी उठने के चक्कर में आपको अपनी नींद से समझौता करना पड़े। उठते ही करें यह काम जल्दी अगर आप सुबह उठते हैं और फिर दोबारा सोने लगते हैं तो इस आदत को बदलना होगा। आप यह कर सकते हैं कि उठते ही कमरे की लाइट जलाकर बैठें।
  • आंखों पर रोशनी पड़ते ही आपकी नींद खुलने लगेगी। जागने के बाद बिस्तर पर ही पड़े रहने से दोबारा नींद आना लाजमी है, इसीलिए उठकर यहां-वहां टहलना शुरू करें।
  • अगली सुबह व्यक्ति का समय से उठना और खुशी से उठना इस बात पर निर्भर करता है कि वह रात में किस तरह से सोता है। अगर आप रात में चैन की नींद नहीं लेते हैं तो आपको सुबह उठने का मन नहीं होगा। कंफर्टेबल कपड़े पहनें, कमरे में पर्याप्त ठंडक रखें और बिना किसी टेंशन के सोएं। इस बात का भी ध्यान दें कि आप रात में बहुत ज्यादा ना खा लें नहीं तो पेट भारी लगेगा और सोने में दिक्कत होगी।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

सोई हुई किस्मत को भी चमका देता है ‘केसर का टोटका’, पति-पत्नी का भी संबंध रहता मजबूत

कोलकाता : इंसान के कर्म कई बार ऐसे होते हैं जिसके उसकी किस्मत भी साथ देना छोड़ देती है। इस कारण से मन मुताबिक फल आगे पढ़ें »

आज जिलों में पूजा कार्निवल, कल कोलकाता में

जलपाईगुड़ी में नहीं होगा कार्निवल सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : आज शुक्रवार को विभिन्न जिलों में पूजा कार्निवल होगा। कल शनिवार 8 अक्टूबर काे कोलकाता रेड रोड पर आगे पढ़ें »

ऊपर