सही समय और तरीके से खाएंगे आम तो घट सकता है आपका वजन, जानें कैसे

कोलकाता : आम खाने के शौकीन लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। अब आप किसी बहाने की जरूरत नहीं पड़ेगी आम खाने की बल्कि आप बेहिचक आम खा सकते हैं। जी हां, आज हम आपको आम खाने से वजन घटाने  के बारे में बताने जा रहे हैं। पर आपने अब तक सुना होगा कि आम में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है जिसके कारण वजन बढ़ने के चासेंस ज्यादा रहते हैं पर ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। जी हां, आज हम आपको आम खाने के सही तरीके और उसके फायदों से वाकिफ कराने वाले हैं जिससे कि यह आपके वेट लाॅस जर्नी में फायदा ही पहुंचाएगा ना कि नुकसान। तो आइए जानते हैं कि कैसे आम आपके वजन को कंट्रोल में रख सकता है।

आम के फायदे
आम में फाइबर, विटामिन सी, तांबा, फोलेट, विटामिन ए, ई, बी5, के, और बी6, पोटेशियम, मैग्नीशियम जैसे खनिज तत्व मौजूद हैं। जो सेहत को कई तरीके से फायदा ही पहुंचाते हैं।

वजन घटाने में ऐसे मदद करेगा आम
एक रिपोर्ट के अनुसार आम में मौजूद बायोएक्टिव कंपाउंड और फाइटोकेमिकल वसा से जुड़े जीन को दबा देते हैं। यही कारण है कि बाॅडी पर अतिरिक्त चर्बी नहीं जमती है और बाॅडी का वेट भी घटता है।

ज्यादा मात्रा में ना करें सेवन
वहीं विशेषज्ञों के अनुसार जो वेट लाॅस जर्नी में हैं वह ज्यादा आम का सेवन ना करें। ज्यादा मात्रा में कोई भी चीज बुरी होती है, इसलिए इसका सेवन ध्यान में रख कर ही करें ताकि आपका वजन ना बढ़े
और यह आपके वेट लाॅस जर्नी को प्रभावित ना करे।
ऐसे ना खाएं आम

  • अगर आम की मात्रा का ध्यान में रखकर इसका सेवन करते हैं तो आपका वजन नहीं बढ़ेगा।
  • अगर आप वजन कम करने की जर्नी पर हैं तो आप इससे बनने वाली स्मूदी, आमरस या शेक का सेवन ना करें।
  • एक दिन में एक से ज्यादा आम का सेवन ना करें।
  • आम को कभी भी खाने के साथ ना खाएं।
  • खाना खाने से पहले या सुबह के नाश्ते में खा सकते हैं।
  • कब करें सेवन
  • आम को आप दोपहर के समय या फिर स्नैक्स के रूप में सेवन कर सकते हैं.

सलाह
आम खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं। पर वजन घटाने के दौरान इसकी मात्रा पर ध्यान रखें। अधिक मात्रा में सेवन करने से आपका वजन बढ़ भी सकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

माल हादसे के मृतकों को क्षतिपूर्ति, दिए जाएंगे…..

मालबाजार: माल नदी का जल स्तर बढ़ने से आयी बाढ़ की चपेट में मृतकों के परिजनों को क्षतिपूर्ति की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यालय की आगे पढ़ें »

मो. अली पार्क के निकट पूजा ड्यूटी कर रहे पुलिस कर्मी की अस्वाभाविक मौत

कोलकाता : महा दशमी की सुबह मो. अली पार्क के निकट पूजा ड्यूटी कर रहे पुलिस कर्मी की अस्वाभाविक परिस्थितियों में मौत हो गई। घटना जोड़ासांको आगे पढ़ें »

ऊपर