नहीं करता जिम जाने का मन, तो आज से करें ये काम

कोलकाताः एक्सरसाइज या जिम हर कोई करना चाहता है लेकिन अकसर आलस के कारण वर्कआउट सेशन की हिम्मत नहीं होती है। भागती दौड़ती जिदगी में अगर कोई मात्र आधा घंटा भी एक्सरसाइज का वक्त निकाल ले तो वह हेल्दी रहने के लिए काफी रहता है। आज हम आपको ऐसे वर्कआउट मोटिवेशन टिप्स देने वाले हैं, जो आपको जिम जाने में मदद करेंगे। तो चलिए जानते हैं…

क्यों जाना चाहते हैं जिम?

सबसे पहले खुद से पूछिए कि आप जिम क्यों जाना चाहते हैं? क्या आपको वजन कम करना है, बढ़ाना है या फिर हेल्दी रहना है? इन सवालों का साफ होना काफी जरूरी है क्योंकि जब तक आपको साफ तौर पर पता नहीं होगा कि आपको जिम या एक्सरसाइज क्यों करनी है तब तक आप इसके लिए सीरियस नहीं हो पाएंगे।

पहले छोटे गोल सेट करें

अकसर लोग बड़े गोल सेट करते हैं, यानी वह सिर्फ फाइनल गोल दिमाग में रखते हैं, लेकिन फाइनल लक्षय के साथ छोटे लक्षय भी जरूरी है। तय करें कि आपको महीने और एक हफ्ते में कितना वजन कम करना है या बढ़ाना है। इसके लिए आप जिम ट्रेनर से बात करें वह आपको वास्तविक लक्ष्य से अवगत कराएगा।

जिम के लिए खरीदारी करें

जिम या एक्सरसाइज करने से पहले उससे जुड़ी किसी भी चीज की खरीदारी करें। मिसाल के तौर पर जिम की बोतल, लोवर, लेगिंग या ग्लव्स आदि। ऐसा करना एक मानसिक्ता बनाने में मदद करेगा कि आप इसके लिए पूरी तरह तैयार हैं।अगर आप इन चीजों को इस्तेमाल नहीं करेंगे तो ये बेकार जाएंगी और आपका पैसा बर्बाद हो जाएगा।

जिम से कुछ घंटों पहले प्लानिंग करें

जिम या एक्सरसाइज करने से पहले हमेशा प्लानिंग करें यानी आपको कौनसी एक्सरसाइज करनी है, उसके कितने सेट्स लेने हैं और कितने रेप्स करने हैं। इसके लिए आप वर्कआउट वीडियो देख सकते हैं। ऐसे में आप एक बार फिर दोबारा मोटिवेटिड महसूस करेंगे।

सही टाइम का चयन

जिम करने के लिए ये बेहद जरूरी है कि आप सही वक्त का चयन करें। कुछ लोगों को शाम को एक्सरसाइज करने का मन करता है, वहीं कुछ लोग चाहते हैं कि वह सुबह एक्सरसाइज करें। सही टाइम चुनने से आपको जिम जाते वक्त आलस नहीं आएगी और आप एक्टिवली वर्कआउट कर सकेंगे। जानकारी के लिए बता दें दोपहर का भी वक्त वर्कआउट के लिए चुना जा सकता है।

सही एक्सरसाइज का चयन करें

अकसर लोग जो एक्सरसाइज उनका ट्रेनर बताता है वही कर लेते हैं, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि कुछ एक्सरसाइसेज आपको पसंद नहीं होती हैं और आप उनमें सहज महसूस नहीं करते हैं। ऐसी एक्सरसाइज को ना करें और उनकी जगह कोई वैकल्पिक एक्सरसाइज करें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

धन प्राप्ति के लिए आज करें ये अचूक उपाय, चमकेगी किस्मत

कोलकाता : शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा विधिवत करने से मां लक्ष्मी अपकी हर इच्छा को पूर्ण करती हैं। शुक्रवार के दिन माता आगे पढ़ें »

कल ही उनकी सरकार गिर गयी थी, किसी प्रकार बची

- बंगाल का बकाया रुपया नहीं दिया तो होगा आंदोलन - ममता बर्दवान : कल उनकी सरकार गिर गई थी। कुछ लोगों को फोन कर उनसे आगे पढ़ें »

ऊपर