सोते वक्त पादने की समस्या से हो चुके हैं परेशान तो अपनाएं ये 4 उपाय

कोलकाता : नेचर कॉल किसी को भी कहीं भी आ सकती है और उसे रोकना प्रकृति के खिलाफ जाना है लेकिन जब बात पादने या गैस छोड़ने की आती है तो ये हमें शर्मसार कर देती है। एक व्यक्ति औसतन दिन में 14 बार पादता यानी गैस छोड़ता है। दिन में तो भले ही इसे रोक ले लेकिन रात के वक्त इसे रोक पाना बेहद मुश्किल होता है। बहुत से लोग गैस छोड़ने की समस्या पर नियंत्रण के लिए दवाएं लेते हैं लेकिन वास्तविकता यह है कि इसके लिए दवाएं काम नहीं करती हैं। रात के वक्त हमारी बॉडी पूरी तरह से आराम की मुद्रा होती है और जब कोई व्यक्ति अपनी सभी चिंताएं भुला देता है तो वह पादना या गैस छोड़ना शुरू कर देता है। निरंतर इस प्रक्रिया के होने के पीछे खाना खाते वक्त हवा का अंदर जाना है। वे हवा विभिन्न प्रकार की हवाओं से बनी होती है, जो पाचन और खाना तोड़ने की प्रक्रिया के दौरान अन्य हवाओं के साथ प्रतिक्रिया करती है। यह एक आम स्वास्थ्य समस्या है और निजी जिंदगी में बहुत सी परेशानियों का कारण बनती है। अगर आप भी अपने या अपने पार्टनर की रात में पादने की समस्या से परेशान हैं तो हम आपको ऐसे 4 तरीके बताने जा रहे हैं, जिनके जरिए आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।
आपके पेट के भीतर कितनी गैस जमा हो रही है इसमें आपकी डाइट एक अहम भूमिका निभाती है। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जो आलूबुखारा, मटर, ब्रोकोली, प्याज, लहसुन, केले, पत्तेदार सब्जियों जैसे कि गोभी और विभिन्न तले हुए खाद्य पदार्थों सहित दूसरों की तुलना में अधिक गैस पैदा करने के लिए जाने जाते हैं। इन सभी खाद्य पदार्थों में फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जो पेट में अधिक गैस का कारण बनती है। अगर आप डेयरी उत्पादों को नहीं पचा पाते हैं तो यह आपके पेट में अधिक गैस बनाने का काम करते हैं, जो रात को अधिक बाहर निकलती है। सोने से पहले सही खाना खाना आपकी पाचन प्रक्रिया को सही बनाता है, जिसके कारण गैस कम बनती है। आप रात को सोने से चार घंटे पहले रोटी या अन्य चीजें खाएं। अगर आपको सोने से पहले भूख लगी है तो पेय पदार्थ का प्रयोग करें। ऐसा करने से आपके पेट में गैस नहीं बनेगी और पादने की समस्या अपने आप कम हो जाएगी।
पेट के बल न सोएं
अगर आप रात में पादने की समस्या से जूझ रहे हैं तो रात को पेट के बल सोने से बचें। यह मुद्रा आपके पेट में गैस पर दबाव बनाती है और बाहर निकलने के लिए जगह ढूंढती है। इसलिए जब भी आपको लगे की आपके पेट में गैस बन रही है तो पेट के बल भूलकर भी न सोएं।

खुद को रोकें नहीं होने दें
रात में पादने की समस्या से निजात पाने के लिए आप दिन में इस प्रक्रिया को अंजाम दें। दरअसल होता यह है कि दिन में लोग शर्म के कारण पाद को रोकते हैं, जबकि यह रात में समस्या को और बढ़ा देता है। इतनी ही नहीं ये अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ा देता है। इसलिए जब भी आपको लगे तो दिन में ही गैस छोड़ें। ऐसा करने से आप रात में नहीं पादेंगे और आपका पार्टनर चैन की नींद सो पाएगा।

खूब सारा पानी पीएं
यह सोने में थोड़ा अजीब सा लग सकता है लेकिन दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से न केवल बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद मिलती है बल्कि रात में पादने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। दरअसल पानी हमारे पेट में मौजूद गैसों को दबाने का काम करता है, जिस कारण पादने की समस्या से निजात मिलती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

गर्मी में प्याज का सेवन करने से पहले जान लें इसके नुकसान

  गर्मी का मौसम शुरू हो गया है और तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है। इस मौसम में ज्यादातर लोग शरीर को ठंडक देने के लिए आगे पढ़ें »

दोस्त के साथ घर जा रही थी लड़की, 5 लड़कों ने रास्ता रोक क‍िया गैंगरेप

जमशेदपुर : जमशेदपुर से सटे बंगाल की सीमावर्ती थाना पटमदा में सोमवार देर शाम एक 25 साल की लड़की अपने दोस्त के साथ घर जा आगे पढ़ें »

ऊपर