खांसी के बाद कफ से परेशान हैं तो…

कोलकाता : कोरोना महामारी में हल्की सर्दी-खांसी से भी डर लगने लगा है। अगर आपको गले में कफ़ और बलगम की शिकायत है तो ये कोरोना वायरस के भी लक्षण हो सकते हैं। ये वायरस लोगों के गले पर असर डालता है। ऐसे में अगर आपको थोड़ी भी खांसी की शिकायत लगे आपको एहतियात बरतने की जरूरत है। हालांकि कई बार मौसम के बदलाव की वजह से भी गले में खराश हो जाती है। इसके अलावा कोई ठंडी चीज खाने से भी गले की समस्या हो सकती है। ऐसे में गले की खिच-खिच और बलगम को कुछ घरेलू नुस्खों से दूर कर सकते है। आइये जानते हैं…
1- गुड़- अदरक– अगर आपको ज्यादातर कफ खांसी की समस्या रहती है तो आप रोजाना अदरक और गुड़ खा सकते हैं। इससे सर्दी-खांसी और गले के कफ़ में आपको काफी आराम पड़ेगा। इसके लिए आप अदरक को गैस पर गर्म कर लें और घिस लें. अब गुड़ को थोड़ा मुलायम करके अदरक में मिला लें। इसे खाने से आपके गले को काफी आराम मिलेगा।
2- शहद- अदरक- शहद को गले की खराश और कफ दूर करने में काफी कारगर माना गया है। इसे अगर आप अदरक के साथ खाते हैं इससे सर्दी-जुकाम और बलगम की समस्या भी ठीक हो जाती है। आप अदरक को घिस लें और उसमें 2 चम्मच शहद मिला लें। अब इस मिश्रण को दिन में 2-3 बार खाएं।
3- नींबू- प्याज का रस– अगर आपकी छाती में बलगम जमा है तो आप प्याज और नींबू का रस इस्तेमाल कर सकते हैं। कफ को दूर करने का ये काफी अच्छा उपाय है। इसके लिए आप प्याज को छीलकर पीस लें। अब इनमें नींबू का रस मिलाकर इसे एक कटोरी में उबाल लें। अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पी लें। इसे पीने से आपको काफी राहत मिलेगी।
4- शहद- कालीमिर्च- काली मिर्च में एंटी बैक्टेरियल गुण पाए जाते हैं जिससे शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता मिलती है। इसके अलावा खांसी और बलगम की शिकायत होने पर भी कालीमिर्च का इस्तेमाल करना चाहिए। आप काली मिर्च को पीस लें। अब इसमें 1 चम्मच शहद डालकर इसे थोड़ा सा गर्म कर लें। इसे आप सुबह शाम खा सकते हैं।
5- कच्ची हल्दी- हल्दी गर्म तासीर की होती है इसलिए कफ और खांसी होने पर हल्दी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी का सेवन करने से जुकाम में आराम पड़ता है। इसके अलावा खांसी और बलगम होने पर भी कच्ची हल्दी खाने की सलाह दी जाती है। इसके लिए कच्ची हल्दी का रस मुंह में डालकर कुछ देर तक रखें। इससे कफ में काफी आसाम पड़ेगा। इसके अलाव आप दूध में भी कच्ची हल्दी डालकर पी सकते हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

ब्रेकिंगः सिक्किम में बड़ी सड़क दुर्घटना, मौके पर ही 5 लोगों की मौत

- महाराष्ट्र के 5 पर्यटकों की मौत सिलीगुड़ी: सिक्किम के चुंगथांग थाना क्षेत्र के खेडुंग के पास एस के 03 जे 0551 नंबर की वाहन दुर्घटनाग्रस्त आगे पढ़ें »

ऊपर