हिचकी से परेशान हैं तो घबराएं नहीं, करें ये सरल उपाय

हिचकी एक ऐसी समस्या है, जो किसी को भी, किसी भी वक्त आ सकती है। लेकिन इसे रोकना कई बार आसान नहीं होता, और यह आपके शरीर में अन्य समस्याओं को भी जन्म दे सकती है। ऐसी स्थि‍ति में हिचकियों को रोकने के लिए आप पानी पीते हैं, या अन्य उपाय आजमाते हैं, लेकिन कोई लाभ नहीं होता। हम बता रहें हैं कुछ ऐसे ही उपाय, जो इस समस्या से निजात दिलाने में सहायक होंगे। जब हिचकी आए इन उपायों का जरूर आजमाएं…

1) जब भी हिचकियां आए, एक चम्मच शक्कर मुंह में डालकर चूसने से भी लाभ प्राप्त होगा।

2) इलायची मिलाकर उबाले गए पानी का सेवन भी हिचकी को रोकने में सहायक होता है। इसके अलावा आप नमक मिले हुए पानी का प्रयोग भी कर सकते हैं। यही भी आपको लाभ दे सकता है।

3) रह-रह का आने वाली हिचकियों को रोकने के लिए आप नींबू और शहद को मिलाकर ले सकते हैं। इसके अलावा एक छोटा नींबू का टुकड़ा मुंह में रखकर चूसने से भी हिचकी में लाभ होगा।

4) हिचकी आने पर गहरी सांस लेकर, उसे कुछ देर तक रोक कर रखें, फि छोड़ दें। इस प्रयोग को दोहराने से भी हिचकियां आना रूक जाती है।

5) काली मिर्च और मिश्री को कूटकर एक साथ खाने से भी हिचकी की समस्या से निजात मिलती है। इसके अलावा थोड़ा-सा बर्फ लेकर उसे कुचल कर खाने से भी हिचकी में राहत मिलती है।

6) सिरका भी हिचकी आने पर आपकी सहायता कर सकता है। हिचकी अगर बंद नहीं हो रही हो, तो एक चम्मच सिरका, पानी में मिलाकर पी जाएं। इससे हिचकी में राहत मिलेगी।

7) हिचकी लगातार आने पर इसे कम करने या रोकने के लिए आप चॉकलेट पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। बस थोड़ा सा चॉकलेट पाउडर फांक लें, इससे हिचकियां आना बंद हो जाएगी।

8) पीनट बटर या मूंगफली के मक्खन का प्रयोग भी हिचकियां आने पर किया जाता है। इससे कई लोगों को बार-बार आने वाली हिचकी से राहत मिलती है।

9) अदरक भी हिचकी के लिए बेहद कारगर उपाय है। जब भी हिचकी आए, तब अदरक का एक टुकड़ा मुंह में डाल लें और इसे चूसते रहें। कुछ ही देर में हिचकी आना बंद हो जाएगा।

10) इन सभी के अलावा, यदि आप हिचकियों से बचना चाहते हैं, तो चर्बीयुक्त और फ्रीजर में रखे खान-पान के सेवन से दूरी बनाए रखें। ऐसा करने से हिचकी की समस्या होगी ही नहीं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सोने से पहले इस तरह भर लें बाल्टी में पानी, सुबह आपको मिलेगी गुड न्यूज

कोलकाताः वास्तु शास्त्र को हम सब लोग जानते ही हैं, और यह भी जानते हैं कि वह हमारी रोज की जिन्दगी के लिए कितना माईने आगे पढ़ें »

पेट दर्द में कब आती है अस्पताल जाने की नौबत ? बड़ी खतरनाक ये 8 बीमारियां

कोलकाता : पेट दर्द तेज होने पर डॉक्टर के पास जाएं या न जाएं, कई बार ये तय करना बड़ा मुश्किल हो जाता है। इमरजेंसी आगे पढ़ें »

ऊपर