डायबिटिज, ब्लड प्रैशर की बीमारी से हैं परेशान तो रोज चले नंगे पांव, रहेंगे फिट

कोलकाता : आजकल लोग एक्सरसाइज तो दूर चलना भी पसंद नहीं करते हैं तो लोग फिट कैसे रहेंगे। ऐसे में सेहत खराब नहीं तो और क्या होगा। अगर बात करें एक्टर और फिटनेस लवर मिलिंद सोमन की तो ये फिटनेस फ्रीक हैं। 55 साल होने के बावजूद भी बिल्‍कुल फिट नजर आते हैं। अगर आप भी फिट दिखना चाहते हैं तो नंगे पैर चलना शुरू कर दें ये काफी फायदेमंद होता है।
आइए जानते हैं नंगे पांव चलने के फायदे
आजकल अक्सर लोगों को नींद न आने की समस्या होती है। तो ऐसे में अगर आप रोज नंगे पैर चलना शुरू कर देते हैं तो आपको नींद अच्छी आएगी। खराब खान-पान और लाइफ स्टाइल के कारण लोगों को पैरों में सूजन की समस्याएं ज्यादा होने लगी हैं। अगर आप इस परेशानी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो नंगे पांव घास पर चलना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। नंगे पांव चलने से ऑक्सीजन युक्त ब्‍लड हमारे शरीर में सही से सर्कुलेट होता है जिसके कारण पैरों में सूजन नहीं होती है। ज्यादातर लोग आंखों की समस्या से परेशान रहते हैं। अगर आप अपने आंखों की रोशनी को बढ़ाना चाहते हैं तो नंगे पांव चलना बेहद लाभदायक हो सकता है। नंगे पाव चलने से पैर पर प्रेशर पड़ता है जिसकी वजह से आंखे ठीक रहती है। इससे आपके आंखों की रोशनी काफी अच्छी होगी। इतना ही नहीं नंगे पांव चलने से एलर्जी और वायरल इंफेक्शन का भी खतरा कम रहता है। अगर आपको अपना नर्वस सिस्टम अच्छा करना है तो रोज नंगे पांव चलिए। इससे नर्वस सिस्‍टम में काफी सुधार होता है। डायबिटिज मरीजों को अधिकतर पैरों और घुटनों में दर्द की शिकायत रहती है। ऐसे में अगर आप नंगे पांव चलेंगें तो आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। रोज नंगे पांव चलने से पैरों के तलवों में ब्लड का मूवमेंट तरीके से होता है और इससे बल्ड शुगर भी कंट्रोल में रहता है। आजकल सिर्फ बढ़ती उम्र के लोगों में ही बल्कि हर उर्म के लोगों की हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। ऐसे में अगर आप आप नंगे पांव चलते है तो ये आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसे हड्डियों में कैल्शियम बढ़ता है। आजकल बहुत से लोगों में ब्लड प्रैशर की बीमारी देखने को मिलती है। लोग ब्लड प्रैशर को कंट्रोल में रखने के लिए कई तरह की दवाइयां भी खाते हैं जो कि बेहद हानिकारक होता है। अगर आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो रोज नंगे पैर चलें। ऐसा करने से ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

पूजा के बाद कॉलेज – विश्वविद्यालयों खुल सकते है, छात्रों को जल्द लगेगी वैक्सीन

कोलकाता : पूजा के बाद कॉलेज - विश्वविद्यालय खुल सकते हैं। इसी क्रम में राज्य सरकार ने स्वास्थ विभाग से कहा है कि कॉलेज विश्वविद्यालयों आगे पढ़ें »

भाजपा की अपील : ‘बुर्का’ पहनकर आये मतदाताओं की हो पूरी जांच

भवानीपुर विधानसभा चुनाव : हाई कोर्ट में निर्णायक सुनवायी आज

पितृ पक्ष में इन संकेतों से जानें पूर्वज खुश हैं या नहीं

पैसों की तंगी से बचने के लिए करें आटे के ये उपाय, होगी मां लक्ष्मी की कृपा

मिनी भारत है भवानीपुर, यहीं से शुरू होगी दिल्ली की लड़ाई : ममता

इस उम्र की लडकियां चाहती है बिना कंडोम के सेक्स करना

चाहूं तो 3 महीने में बंगाल भाजपा को खत्म कर दूं लेकिन ऐसा नहीं करूंगा – अभिषेक

भाजपा सोच भी नहीं सकती कि ऐसे बड़े नेता आना चाहते हैं तृणमूल में – फिरहाद

भाजपा नेता के शव के साथ प्रदेश अध्यक्ष पहुंचे कालीघाट, पुलिस के साथ धक्का-मुक्की

ऊपर