बदलते मौसम में सर्दी-खांसी से हैं परेशान, तो इन घरेलू नुस्खों से पाएं आराम

कोलकाताः जुलाई का महीना चल रहा है और मौसम लगातार बदल रहा है। ऐसे में बदलता मौसम सेहत पर बुरा असर डाल सकता है। बदलते मौसम में सर्दी, खांसी और जुकाम की समस्या हो जाती है। ऐसे में कुछ सावधानी बरतनी जरूरी होती है। अगर फिर भी आप मौसमी बीमारियों से परेशान हैं, तो आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में, जिनसे बहुत जल्दी आराम मिलता है। वैसे तो ज्यादातर लोग हल्की सी बीमारी होने पर भी डॉक्टर से दवाई लेकर खा लेते हैं, लेकिन यदि थोड़ी सावधानी बरती जाए तो ये बीमारियां नहीं होंगी और यदि फिर भी आप इन वायरल बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं, तो कुछ घरेलू नुस्खों से आराम पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में-

  • हल्दी और दूध

सर्दी-खांसी से बचाव के लिए गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पिएं। इससे काफी आराम मिलता है। दरअसल, हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण होते हैं, जो संक्रामक बीमारियों से बचाने में कारगर होते हैं।

  • तुलसी

सर्दी-जुकाम और खांसी से बचाव के लिए तुलसी बहुत फायदेमंद होती है। इसके लिए तुलसी की पत्तियों को कूटकर आधे कप पानी में मिलाकर काढ़ा बनाएं और चाय की तरह धीरे-धीरे पिएं। इससे काफी आराम मिलेगा।

  • हल्दी और अजवायन

हल्दी और अजवाइन भी वायरल इंफेक्शन को दूर करने में काफी मददगार होते हैं। सर्दी-खांसी को दूर करने के लिए अजवाइन और हल्दी को एक कप पानी में मिलाकर अच्छे से पकाएं। इसके बाद जब पानी पक कर आधा हो जाए, तो इसमें गुड़ मिलाकर हल्का ठंडा करके पिएं।

  • काली मिर्च

वायरल बीमारियों को दूर करने के लिए काली मिर्च भी बहुत फायदेमंद होती है। इसके लिए मिर्च को कूटकर इसका पाउडर बना लें और शहद में मिलाकर चाट लें। फायदा मिलेगा।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

आज नहीं होगी शाह व सुकांत की बैठक

कोलकाता : आज यानी गुरुवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार के साथ बैठक करने वाले थे। हालांकि यह बैठक आगे पढ़ें »

गुजरात में तीसरी राजनीतिक शक्ति बनकर उभरी आप

गुजरात : गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना जारी है। राज्य में पार्टी अभूतपूर्व कामयाबी की तरफ बढ़ती दिख रही है। वहीं आप संयोजक अरविंद आगे पढ़ें »

ऊपर