अगर आपको भी हैं स्ट्रेस तो इन टिप्स से मन को करें शांत

कोलकाता : कहते हैं चिंता चिता के समान है। ये मुहावरा सभी ने सुना होगा लेकिन आज भी अधिकतर लोग इस पर गौर नहीं करते हैं। स्ट्रेस हमें अंदर से तोड़ सकता है और ये इतना खतरनाक हो सकता है कि आपको डिप्रेशन तक ले जाए। वहीं भारत में अधिकतर ये सोचा जाता है कि मानसिक बीमारी सिर्फ वहम है। वहीं कई लोगों का ये भी मानना होता है कि स्ट्रेस सिर्फ बाहरी कारणों से होता है लेकिन घर पर होने वाले स्ट्रेस का क्या?जी हां कई बार घर से स्ट्रेस होने लगता है। ये स्ट्रेस बढ़ते-बढ़ते इतना बढ़ जाता है कि गुस्सा, चिडचिड़ाहट, मानसिक परेशानी या डिप्रेशन तक की ओर ले जाता है। ऐसे में हम यहां आपको कुछ टिप्स के बारे में बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप स्ट्रेस से छुटाकारा पा सकते हैं।
इन कारणों से घर पर हो सकता है स्ट्रेस- घर पर स्ट्रेस के शुरू होने के कई कारण हो सकते हैं। घर के काम में सपोर्ट न मिलना, आपको काम का महत्व न होना, सिर्फ काम ही करते रहना आदि। इसके अलवा कई बार घर का स्ट्रेस फाइनेंस से भी जुड़ा होता है।
स्ट्रेस को कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स-
परिवार के साथ समय बिताएं- आपको परिवार के साथ समय बिताने की आदत होनी चाहिए। आप कितना भी व्यस्त क्यों न हों थोड़ा समय निकालकर परिवार वालों के साथ बैठें। धीरे-धीरे आप देखेंगे कि परिवार के साथ समय बिताने से आप ज्यादा खुलकर बात करना सीख गए हैं।
अपना मी-टाइम का जरूर ध्यान रखें– ये बहुत जरूरी है कि आप बाकी लोगों के साथ टाइम बिताने के साथ-साथ खुद के लिए भी टाइम निकालें, भले ही घर पर 15 मिनट निकाल पाएं। लेकिन खुद के लिए निकालें। इस समय में आप जो करना चाहते हैं वो कर सकते हैं।
सेहत को गिरने न दें- आप अच्छा खाएं, सही खाएं, एक्ससाइज टाइम पर करें। भले ही थोड़ी सी वॉक ही क्यों न हो। घर का काम माइंड को रिलैक्स करने वाली एक्सरसाइज करें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

चंदन की तस्करी : हावड़ा से मुख्य अभियुक्त समेत 4 गिरफ्तार

सलकिया स्कूल रोड के एक गोदाम से मिली चोरी हुई 1.80 क्विंटल चंदन की लकड़ी सन्मार्ग संवाददाता हावड़ा : पुरुलिया जिले की बाघमुंडी पुलिस ने चंदन की आगे पढ़ें »

​बिल नहीं भरा तो अस्पताल ने शव देने से किया मना

हुगली : चंदननगर के एक नर्सिंग होम में इलाजरत मरीज की मौत के बाद बिल के भुगतान को लेकर मामला इतना गरमाया कि अस्पताल प्रबंधन आगे पढ़ें »

ऊपर