अगर आप भी रात में करते हैं ये काम, तो हो जाएं सावधान

कोलकाता : आजकल बच्चे बड़े और बुजुर्गों हर कोई स्मार्टफोन का आदि हो चुका है। मोबाइल फोन से नजदीकी बनाना हमारे लिए ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है। परंतु बहुत कम लोगों को इसके नुकसान की जानकारी है। वर्तमान में किसी भी आयु के लोगों का मोबाइल या आपने स्मार्टफोन से दूर रहना बहुत ज्यादा मुश्किल है। इसका सबसे अधिक नुकसान आपको उस समय होता है जब पूरी दुनिया चैन से अपने-अपने घरों में सोती है और आप फोन का यूज़ कर रहे होते है। हाल ही में एक सर्वे में रात में मोबाइल चलाने को लेकर कई सारे नुकसान सामने आए हैं।

रात में स्मार्टफोन चलाने के नुकसान

आंखों की रोशनी : देर रात तक स्मार्टफोन इस्तेमाल आपकी आंखों की रोशनी हमेशा के लिए छीन सकता है। जी हां, कई शोधों में ये बात साबित हो चुकी है। फोन से निकलनेवाली ब्लू लाइट आंखों को पूरी तरह से डैमेज कर सकती है। और रात देर तक मोबाइल का यूज़ करने से आपकी आंखों पर स्ट्रेस पड़ जाते है और इससे आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स भी हो सकते है।

अनिंद्रा : रात में मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने पर दिलचस्पी, नशाखोरी, कानूनी समस्याओं में वृद्धि हो सकती है। डॉक्टर ने इस शोध को लेकर बोला है कि आज युवाओं द्वारा रात में मोबाइल फोन चलाना एक आम बात है। इससे अनिंद्रा और नींद टूटने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

दिमाग पर बुरा असर: जहां सर्वे में बताया गया है कि इसका मानव दिमाग पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है और उनमें अटेंशन, डेफिसिट, हाइपर, एक्टिविटी, डिसऑर्डर यानी की AD HD के लक्षण भी उत्पन्न हो सकते हैं।

आपको बता दें कि अगर आप लगातार इसके आदी हो रहे हैं। तो आपको जल्द ही इस आदत से छुटकारा पा लेना चाहिए नहीं तो आप के लिए यह समस्या जानलेवा भी साबित हो सकती है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

तृणमूल उम्मीदवार के नाम की घोषणा के बाद भी टीएमसी के कब्जे की दीवारें हैं खाली

सामने आ रहा है कर्मियों का मौन विरोध बैरकपुर : बैरकपुर विधानसभा सीट पर तृणमूल के उम्मीदवार के तौर पर बांग्ला फिल्म डायरेक्टर राज चक्रवर्ती के आगे पढ़ें »

SIT constituted in body trade case

बड़ाबाजार में 45 लाख की धोखाधड़ी के मामले में 2 गिरफ्तार

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : बड़ाबाजार में 45 लाख रुपये की बैंक धोखाधड़ी के आरोप में पुल‌िस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है। अभियुक्तों के नाम आगे पढ़ें »

ऊपर