विवाह में हो रही है देरी तो गुरुवार के दिन करें ये खास उपाय

कोलकाता : गुरुवार का दिन बृहस्पति देव, श्रीहरि विष्णु और माता लक्ष्मी को समर्पित है। आज के दिन लोग इन देवी-देवताओं की पूरे विधि-विधान से पूजा करते हैं। अगर गुरु मजबूत हो तो व्यक्ति को जीवन में खूब तरक्की मिलती है। सारे कार्य सफल होते हैं और आर्थिक स्थिति को मजबूती मिलती है। वहीं गुरु कमजोर हो तो व्यक्ति को हर कार्य में असफलता मिलती है और आर्थिक तंगी भी बनी रहती है। अगर आपके भी काम में रुकावट आती है और पैसों की तंगी बनी रहती है तो गुरुवार के दिन किए गए कुछ खास उपायों से विवाह में आ रही अड़चनें भी दूर होती हैं। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में…
गुरुवार के दिन करें ये उपाय
केले का पेड़ भगवान बृहस्पति से होता है इसलिए इस दिन केले के पेड़ की पूजा करना बहुत शुभ माना जाता है। गुरुवार के दिन केले की पेड़ की विधिवत पूजा करनी चाहिए। साथ ही चने की दाल और गुड़ का भोग लगाना चाहिए। ऐसा करने से विवाह में आ रही हर अड़चनें दूर होती हैं।
गुरुवार को सुबह स्नान के बाद बृहस्पति देव की पूजा करें। इसके बाद तुलसी की एक माला से ओम बृं बृहस्पते नमः मंत्र का जाप करें। इससे आपके जीवन में सुख और समृद्धि आएगी। साथ ही आपकी आर्थिक स्थिति भी बेहतर होगी।
गुरुवार की पूजा हमेशा पीले रंग के वस्त्र पहन कर करनी चाहिए। इससे भगवान विष्णु आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी करेंगे। गुरुवार के दिन धन एवं वैभव की देवी माता लक्ष्मी की भी पूजा करनी चाहिए। इससे पैसे-रुपयों से जुड़ी दिक्कत दूर होती है।
गुरुवार के दिन न तो किसी को उधार दें और न ही किसी से उधार लें। माना जाता है कि गुरुवार के दिन ऐसा करने से आर्थिक तंगी के हालात बनते हैं।
इस दिन भगवान विष्णु को केले का भोग लगाना चाहिए। इसके अलावा उन्हें पीले फूल, चने की दाल और गुड़ चढ़ाएं। ध्यान रहे कि भगवान को चढ़ाए केले का सेवन खुद न करें। इससे आपके सुख-समृद्धि में वृद्धि होगी।
पति के पत्नी के बीच कोई समस्या चल रही हो तो दोनों को गुरुवार का व्रत करना चाहिए। इससे आप दोनों के जीवन में सुख और सौभाग्य बढ़ेगा।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

वंदे भारत एक्सप्रेस पर हमला को लेकर पीआईएल

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : वंदे भारत एक्सप्रेस पर हुए हमले को लेकर एक पीआईएल दायर की गई है। एडवोकेट रमाप्रसाद सरकार ने यह पीआईएल दायर की आगे पढ़ें »

प्लेटफॉर्म छोड़ 500 मीटर दूर जाकर रुकी लोकल ट्रेन

विधाननगर रेलवे स्टेशन की घटना सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : सोमवार की सुबह विधाननगर रेलवे स्टेशन पर लोकल ट्रेन प्लेटफॉर्म से 500 मीटर दूर जाकर रुकी। अचानक इस आगे पढ़ें »

ऊपर