अगर आता है बहुत ज्यादा गुस्सा तो मंगलवार को हनुमान जी के इन उपायों से होगा लाभ

कोलकाता : भागदौड़ भरी जिदगी में टेंशन ज्यादा है सुकून कम। लोग धैर्य और सहनशक्ति खोते जा रहे हैं और यही कारण है कि क्रोध बढ़ रहा है, जो खुद का ही सबसे बड़ा शत्रु होता है। क्रोध से सामने वाले का कम अपना ज्यादा नुकसान होता है। इसलिए जरूरी है कि इस पर काबू पाना। इसके लिए मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा बेहद लाभदायक साबित हो सकती है। मंगलवार के दिन हनुमान जी के निमित्त कुछ विशेष उपाय किए जाए तो निश्चित रूप से लाभ मिलता है। चलिए बताते हैं क्या हैं वो उपाय…
मंगलवार का व्रत
अगर आप चाहें तो मंगलवार के व्रत कर सकते हैं। ये हनुमान जी को प्रसन्न करने का सबसे उत्तम उपाय माना गया है। इस दिन सुबह सवेरे नहा धोकर व्रत का प्रण लें और हनुमान जी की पूजा करें। विधिपूर्वक किए गए व्रत से आप कुछ ही दिनों में खुद में बदलाव महसूस करेंगे।
हनुमान चालीसा का पाठ
मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ अत्यंत शुभ फलदायी माना जाता है। यूं को हनुमान चालीसा का पाठ प्रतिदिन कर सकते हैं लेकिन मंगलवार के दिन जरुर करें, इसके लिए सुबह नहा धोकर मंदिर में आसन बिछाए और हनुमान चालीसा पढ़े। इससे आपका मन शांत होगा और तमाम बुरे विचार दूर होंगे।
सुंदर कांड का पाठ
सुंदर कांड का पाठ करने से भी अपने क्रोध पर काबू पाया जा सकता है। दिन के दोनों पहर में सुंदर कांड का पाठ करें और विधि विधान से पूजा करें, लाभ अवश्य होगा।
हनुमान जी को चढ़ाए चोला
बजरंग बली को सिंदूरी चोला चढाकर आसानी से प्रसन्न किया जा सकता है और उनकी कृपा प्राप्त की जा सकती है। मंगलवार के दिन उन्हें चोला चढ़ाकर केवल क्रोध पर ही काबू नहीं, बल्कि अन्य परेशानियां भी जीवन से दूर की जा सकती है।
मंगलवार को अर्पित करें तुलसी
हनुमान जी को तुलसी अति प्रिय है लिहाजा हर मंगलवार तुलसी के पत्ते पर सिंदूर से राम लिखकर हनुमान जी के चरणों में अर्पित करने चाहिए इससे मन, मस्तिष्क काफी शांत रहता है। और कलह कलेश और नकारात्मक विचार मन में नहीं आते।

शेयर करें

मुख्य समाचार

योग्य प्रार्थियों को नौकरी देने के लिए राज्य तैयार, एसएससी पहुंचा कोर्ट

जरूरी हो तो 'गलत तरीके' की गयी नियुक्तियाें को भी रद्द करने को तैयार कुल 14,977 पद सृजित किये जा रहे हैं इनमें से 5,261 पद सृजित आगे पढ़ें »

‘एजेंसी की गिरफ्तारी पर असम्मानित महसूस किया था सुब्रत दा ने’

एकडालिया के उद्घाटन पर ममता ने किया सुब्रत दा को याद सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : एकडालिया पूजा पंडाल का उद्घाटन करने पहुंची मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने स्वर्गीय आगे पढ़ें »

ऊपर