शरीर में एनर्जी की कमी है तो इस बात का रखें ख्याल

 

आजकल कई लोगों पर आलस और सुस्ती हावी हो गई है। लोग शरीर में एनर्जी की कमी की वजह से थकान महसूस करते हैं, जिससे लोगों के घर में, ऑफिस में कार्यक्षमता प्रभावित हो रही है। इस समस्या का असर लोगों के जीवन पर काफी बड़ा असर डाल रहा है। ऐसे में कई बार इंसान नकारात्मकता से घिर जाता है तो आइये जानते हैं आलस दूर करने का तरीका-
अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करके हम सुस्ती की समस्या से बच सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले व्यक्ति को अपनी नींद के शेड्यूल को सही करना होगा। एक इंसान के लिए औसतन 7-8 घंटे की नींद जरूरी होती है। साथ ही नींद पूरी करके सुबह जल्दी उठना भी फायदेमंद होता है।

नींद के बाद समय पर और संतुलित खाना भी जरूरी है। एक भी वक्त का खाना छोड़ना नहीं चाहिए। साथ ही अपनी डाइट में लिक्विड का भरपूर इस्तेमाल करें और पानी भी खूब पीएं। जंक फूड से दूरी बनाकर रखें। शरीर में पानी की कमी के चलते भी थकान हो जाती है। ऐसे में इस बात का ध्यान रखें और पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें।

नियमित रूप से एक्सरसाइज भी आपके शरीर से सुस्ती दूर करेगी। दरअसल, एक्सरसाइज से इंसानी बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बना रहता है, जिससे इंसानी शरीर में एनर्जी रहती है और वह जल्दी थकान महसूस नहीं करता।

अगर इन सब बातों का ध्यान रखने के बाद भी आपके शरीर से सुस्ती नहीं जा रही है तो आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

अगर किसी व्यक्ति के शरीर में थायराइड हार्मोन असंतुलित है तो भी थकान, जोड़ो का दर्द, मांसपेशियों में दर्द, वजन अचानक से घटना या बढ़ना जैसी समस्याएं हो जाती हैं। इसलिए थकान की समस्या हो और उक्त कोई समस्या महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से मिलकर थायराइड की जांच कराएं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

झाड़ग्राम में 4 सीटों के लिए भाजपा के 100 उम्मीदवार

294 सीटों के लिए 42000 से अधिक आवेदन सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : सीटें केवल 4, लेकिन उम्मीदवार होना चाहते हैं 100 लोग। कुछ ऐसी ही हालत है आगे पढ़ें »

बंगाल भाजपा ने 150 उम्मीदवारों के नाम भेजे दिल्ली

सेलिब्रिटीज की चमक बिखरेगी सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा आज यानी साेमवार अथवा कल यानी मंगलवार को उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर आगे पढ़ें »

ऊपर