कोरोना से यदि संक्रमित होने का है शक, सब कुछ छोड़ सबसे पहले करें ये काम!

नई दिल्ली: नए-नए वेरिएंट से कोरोना अपने पैर फिर से देश-दुनिया में पसार रहा है। ऐसी स्थिति में यदि हमें कोरोना के लक्षण महसूस होते हैं या खुद के कोरोना संक्रमित होने का शक होता है तो हमें तत्‍काल कुछ उपाय करने चाहिए जिससे वक्‍त रहते इस चुनौती से निपटा जा सके। सबसे पहले तो जरा सा भी आपको शक होता है कि आप कोरोना की चपेट में आ गए तो जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखाना चाहिए ताकी समय रहते इस संक्रमण की जांच हो सके। कोरोना की सही पहचान के लिए जरूरी है कि इसका टेस्ट करवाया जाए।

खुद को करें आइसोलेट

वहीं दूसरा, अपने आपको तुरंत आइसोलेट कर लें क्योंकि कोरोना वायरस एक संक्रमण वायरस है। माना जाता है कि अगर कोई संक्रमित शख्स बिना मुंह पर रुमाल लगाए या छींक रहा है तो इसके फैलने की संभावना अधिक हो सकती है।  ऐसे में अगर ऐसे लोगों के संपर्क में आप आए हैं तो आपको अपना विशेष ध्यान रखना होगा।

नहीं छिपाएं संक्रमित होने की बात

इसके अलावा अगर आपको संक्रमण हो गया था आप बिल्कुल भी अपने आस-पास के लोगों से छिपाए नहीं क्योंकि ऐसा करने से आपके संपर्क में आए लोगों को भी परेशानी हो सकती है। उन्हें कोरोना टेस्ट करवाने की सलाह दें। कई बार ज्यादातर मामलों में कोरोना संक्रमित व्यक्ति बुखार, खांसी, थकावट और गले में खराश से पीड़ित होता है। ऐसे में कई मामलों में ये लक्षण बढ़ जाते हैं। समय रहते अपना ध्यान रखते हुए इन लक्षणों को कंट्रोल किया जा सकता है।

करें आराम

आपको कमजोरी महसूस हो रही तो आप ऐसे स्थिति में बिल्कुल भी काम ना करें क्योंकि ऐसे संक्रमण होने पर आपके शरीर में कमजोरी होगी, जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा आराम करना होगा। साथ ही ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करना होगा। इससे आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद मिलेगी।

खुद को रखें हाइड्रेटेड

संक्रमण के लक्षण महसूस होने पर अपने आपको हाइड्रेटेड रखना होगा। इससे आपके शरीर में बैलेंस बना रहता है और संक्रमण से लड़ने की लिए अपना शरीर तैयार रहेगा। समय-समय पर पानी पीते रहे, जिससे आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा।हो सके तो जूस को भी आपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं यानी कोरोना के मामलों में सावधानी बरतना बेहद जरूरी है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

दुर्गापूजा से पहले नये कलेवर में सजेगा बंगाल का होम स्टे

 नजर होम स्टे पर 80% होम स्टे उत्तर बंगाल में हैं, 20% दक्षिण बंगाल में इन जगहों पर हैं होम स्टे कलिम्पोंग दार्जिलिंग कर्सियांग जलपाईगुड़ी अलीपुरदुआर का डुआर्स बांकुड़ा पुरुलिया हुगली बंगाल में होम स्टे की आगे पढ़ें »

ऊपर