इस दिशा में खुलता है लॉकर का दरवाजा तो घर में कभी नहीं होती पैसों की कमी

नई दिल्ली : वास्तु शास्त्र में घर के दोष को दूर करने के अनगिनत उपाय बताए गए हैं। अगर घर के रख रखाव में वास्तु के नियमों का ख्याल रखा जाए तो इंसान सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ता है, तरक्की करता है और मुसीबतों से बचा रहता है। इससे आर्थिक, पारिवारिक और सेहत के मोर्चे पर भी कई लाभ होते हैं। आइए आज आपको बताते हैं कि अपने डेली रूटीन में कौन सी 6 बातों का ख्याल रखने से आपके जीवन में खुशहाली आ सकती है।
पैसों की तिजोरी या लॉकर- वास्तु के अनुसार घर में तिजोरी, लॉकर या पैसे रखने की अलमारी का दरवाजा हमेशा उत्तर की तरफ खुलना शुभ होता है। तिजारों के पास भूलकर भी झाड़ू नहीं रखनी चाहिए। ऐसा कहते हैं कि तिजोरी के पास रखी झाड़ू घर में धन का सफाया कर देती है।
नमक का पोंछा– घर में साफ-सफाई के दौरान पोंछा लगाया जाता है। वास्तु के अनुसार, अगर सप्ताह में केवल एक दिन पानी में नमक मिलाकर पोंछा लगा लें तो नकारात्मक ऊर्जा के पांव कभी आपकी दहलीज पर नहीं पड़ेंगे। ये काम अगर गुरुवार के दिन किया जाए तो और भी बेहतर होगा।
कांच के बर्तन में नमक– वास्तु के मुताबिक, घर के ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व की दिशा के कोने में कांच की बोतल में नमक भरकर रखने से घर में सुख-समृद्धि आती है। आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं और धन आगमन के नए रास्ते खुलते हैं।
आइने पर परछाई– सोते समय इंसान की परछाई किसी आइने पर पड़ना भी शुभ नहीं माना जाता। इससे दांपत्य जीवन में मुश्किलें बढ़ने लगती हैं। अगर आपके बेडरूम में बिस्तर के ठीक सामने आइना है तो सोते समय उसको ढक देना चाहिए।
तुलसी का पौधा– घर की उत्तर या पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा लगाने घर में सुख-शांति आती है। कहते हैं कि तुलसी के पौधे में देवी-देवताओं का वास होता है, इसलिए घर के आंगन या छत पर रखने से सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है और पारिवारिक विवाद और क्लेश दूर होते हैं। घर में कांटे वाले पौधे कभी न रखें।
टूटे या चटके बर्तन– अगर आपके घर में कहीं भी टूटा या चटका हुआ शीशा या बर्तन है तो उसे फौरन बाहर कर दीजिए। ऐसी चीजों में नकारात्मक ऊर्जा छिपी रहती है जो धीरे-धीरे घर को कंगाली की तरफ लेकर जा सकती है। इसलिए घर में ये चीजें बिल्कुल न रखें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

दिसम्बर में मनाऊंगा विजया सम्मिलनी, बांटूंगा लड्डू : शुभेंदु

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर के लाइटहाउस ग्राउंड में भाजपा की सभा को संबोधित करते हुए विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने राज्य आगे पढ़ें »

डायमण्ड हार्बर में शुभेंदु की सभा से पहले हंगामा, घरों व वाहनों में आगजनी

कांथी में अवरोध करने में मुझे 3 सेकेंड लगते : शुभेंदु सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी की सभा आगे पढ़ें »

ऊपर