पढ़ाई में बच्चे का नहीं लगता है मन तो बुधवार को करें ये 6 उपाय, गणेश जी की बरसेगी कृपा

कोलकाता : बुधवार का दिन गणपति बप्पा की पूजा के लिए श्रेष्ठ माना गया है। भगवान गणेश रिद्धि-सिद्धि और बुद्धि के देवता माने गए हैं। इनकी आराधना से न सिर्फ संकट दूर होते हैं बल्कि विद्या में भी वृद्धि होती हैं। अक्सर कई बच्चों का पढ़ाई में मन नहीं लगता या फिर एकाग्रता की कमी होती है तो ऐसे में बुधवार के दिन कुछ विशेष उपाय कर इस समास्या से राहत पाई जा सकती है। बच्चों की पढ़ाई में रूचि बढ़ाने के लिए बुधवार को करें ये 5 उपाय।
एकाग्रता में वृद्धि
अगर बच्चे का मन पढ़ाई के दौरान बार-बार भटकता है तो बुधवार के दिन 11 या 21 मूंग से बने लड्‌डू का गणपति जी को भोग लगाएं। कहते हैं इससे एकाग्रता में बढ़ोत्तरी होती हैं बच्चा मन लगाकर पढ़ाई करता है।
पढ़ाई में बढ़ेगी रूचि
गणपति की पूजा में आस्था और समर्पण ही प्रधान है इसलिए अगर श्रद्धा से बुधवार के दिन बच्चा भगवान गणेश को 11 गांठ दूर्वा की अर्पित करें तो इससे शुभ फल प्रदान होता है। कहते इस उपाय से पढ़ाई में बच्चे की रूची बढ़ती है।
ज्ञान में बढ़ोत्तरी
बुधवार के दिन- त्रयीमयायाखिलबुद्धिदात्रे बुद्धिप्रदीपाय सुराधिपाय। लनित्याय सत्याय च नित्यबुद्धि नित्यं निरीहाय बच्चे को इस मंत्र का 11 बार जाप करने के लिए कहें। कहते हैं गजानन का यह शक्तिशाली मंत्र ज्ञान और विवेक में वृद्धि के लिए बहुत फलदायी है।
राहु-केतु को करें शांत
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कई बार राहु-केतु की वजह से भी शिक्षा में बाधा पैदा होती है। गणपति की पूजा से राहु-केतु के अशुभ प्रभाव से बचा जा सकता है। बच्चे की पढ़ाई में कोई दिक्कत न आए इसके लिए बुधवार के दिन गणपति की समक्ष प्रार्थना करते हुए गणेश द्वादश स्त्रोत का पाठ करें। इससे इन दोनों पाप ग्रहों को शांत किया जा सकता है।
बच्चे से कराएं गणपति पूजा
बच्चा अगर पढ़ाई में कमजोर है, ज्ञान की कमी है तो बुधवार के दिन गौरी पुत्र गजानन के चरणों में सिंदूर अर्पित करें और मोदक का भोग लगाएं। फिर गाय को हरि घास खिलाएं। ये उपाय बच्चे के जरिए कराएं तो जल्द शुभ परिणाम देखने को मिलेंगे।
बुध की पाएं शुभता
बेहतर पढ़ाई के लिए बुध का दोष रहित होना जरूरी है, ऐसे में अगर शिक्षा संबंधी कोई परेशानी आ रही है तो बुधवार के दिन हरे मूंग का दान करें। इससे बुध की शुभता प्राप्त होगी।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

स्वास्थ्य साथी के बावजूद अस्पताल ने वसूले रुपये, लगाया गया जुर्माना

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : स्वास्थ्य साथी कार्ड दिखाकर अस्पताल में भर्ती होने के बावजूद मरीज के परिजनों से नकद रुपये लिये जाने का आरोप न्यूटाउन के आगे पढ़ें »

प्रेमिका की हत्या कर शव को दफनाया

खड़गपुर : पश्चिम मिदनापुर जिले के खड़गपुर लोकल थाना इलाके के एक गांव में रहने वाली एक महिला को मार कर दफना दिए जाने के आगे पढ़ें »

ऊपर