दाढ़ी वाला दूल्हा आया तो नहीं होगी शादी, 19 गांवों के लिए जारी हुआ फरमान

नई दिल्ली : अगर किसी युवक को अपनी शादी में दाढ़ी रखने का शौक है तो उन्हें यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए। शादी में दूल्हे की दाढ़ी को लेकर नया फरमान जारी हो चुका है। अगर आपने इस फरमान की तौहीन कर दी तो शायद आपकी शादी भी नहीं हो पाएगी। जी हां, यह अजीबोगरीब फरमान जारी हुआ है राजस्थान के पाली जिले में रहने वाले कुमावत समाज के बीच। कुमावत समाज ने अपनी एक बैठक में यह प्रस्ताव पारित किया है कि अगर दूल्हा क्लीन शेव में नहीं होगा तो वो फेरे नहीं ले सकेगा। कुमावत समाज के 19 गांवों के प्रतिनिधियों ने एक सभा में इस नए नियम से संबंधित प्रस्ताव को पारित किया। इसके मुताबिक, अब गांव में किसी भी परिवार में शादी में दूल्हे को क्लीन शेव करवाना अनिवार्य होगा।
दाढ़ी वाले दूल्हे की नो एंट्री और क्लीन शेव को लेकर समाज के लोगों का अपना तर्क भी है। इनका कहना है कि शादी के दौरान हमें फैशन से कोई दिक्कत नहीं है। कुमावत समाज के लोगों का दूल्हे की क्लीन शेव को लेकर तर्क था कि विवाह एक संस्कार है और दूल्हे को इसमें राजा के रूप में देखा जाता है। इनका कहना था कि दूल्हे कई तरह से दाढ़ी बढ़ाकर रस्में निभाते हैं, जो की समाज के लिए अशोभनीय है।
एक खास बात यह भी है कि समाज के लोगों ने इस प्रस्ताव में यह कहा है कि अगर किसी दूल्हे ने शादी के दौरान उनके इस नए नियमों को नहीं माना तो उसे दंड दिया जाएगा। दंड के तौर पर उसे समाज से निकाला जा सकता है। दाढ़ी बढ़ाकर आए दूल्हे की शादी नहीं होने दी जाएगी।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

माओवादियों के नाम पर आतंक फैलाने के आरोप में एक होमगार्ड समेत 6 गिरफ्तार

झाड़ग्राम: माओवादियों के नाम से लोगों को पत्र लिख व फोन कर धमकी देने व उगाही करने के आरोप में पुलिस ने एक होमगार्ड समेत आगे पढ़ें »

ऊपर