अगर आपके घर में भी रखा है शिवलिंग तो आज ही बंद कर दें ये 6 काम

नई दिल्ली : भगवान शिव की उपासना के लिए अक्सर उनके भक्त घर में शिवलिंग की स्थापना कर लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं घर में शिवलिंग रखने के कुछ नियम भी होते हैं। इन नियमों का टूटना इंसान के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है। आइए जानते हैं घर में शिवलिंग के रहते हुए किन बातों का ख्याल रखने की जरूरत है।
1. शिवलिंग को कभी ऐसे स्थान पर ना रखें जहां इसकी नियमित पूजा ना हो पाए। यह स्थान साफ-सुथरा होना चाहिए ताकि आप बैठकर आराम से भगवान शिव की आराधना कर सकें।
2. हल्दी में महिलाओं की सुंदरता को बढ़ाने के गुण पाए जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं इसे कभी शिवलिंग पर नहीं चढ़ाना चाहिए, क्योंकि यह भगवान शिव का प्रतीक है।
3. घर में रखे शिवलिंग पर भूल से भी सिंदूर ना चढ़ाएं। दरअसल, औरत की मांग में सिंदूर को पति की लंबी आयु से जोड़कर देखा जाता है.। और भगवान शिव विनाश के देवता हैं। इसलिए शिवलिंग पर कभी सिंदूर नहीं चढ़ाना चाहिए।
4. घर में स्थापित किए जाने वाला शिवलिंग हमेशा सोने, चांदी या पीतल का होना चाहिए। ये भी सुनिश्चित करें कि शिवलिंग पर मटकी से गिरती पानी की बूंदें निरंतर टपकती रहें।
5. शिवलिंग पर कभी भी तुलसी की पत्तियां अर्पित नहीं करनी चाहिए। तुलसी की जगह अगर आप बेलपत्र की पत्तियां चढ़ाएं तो बेहतर होगा। इसके अलावा, रोज सुबह नहाने के बाद शिवलिंग पर चंदन का तिलक लगाएं।
6. शिवलिंग पर कभी भी नारियल का पानी भी नहीं चढ़ाना चाहिए। हालांकि आप कच्चा नारियल चढ़ा सकते हैं। भगवान शिव को केवड़ा या चम्पा का फूल भी नहीं चढ़ना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि इन फूलों को भगवान शिव ने श्राप दिया था।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

माओवादियों के नाम पर आतंक फैलाने के आरोप में एक होमगार्ड समेत 6 गिरफ्तार

झाड़ग्राम: माओवादियों के नाम से लोगों को पत्र लिख व फोन कर धमकी देने व उगाही करने के आरोप में पुलिस ने एक होमगार्ड समेत आगे पढ़ें »

ऊपर