गर्मियों में होंठ फट रहें हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

कोलकाता : गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है और ऐसे बदलते मौसम में त्वचा के साथ-साथ हमारे होठों पर भी इसका असर पड़ता है। होठ फटने की समस्या सर्दियों में होना आम बात है लेकिन गर्मियों के मौसम में कुछ लोगों को होठ सूखने और फटने की शिकायत रहती है। ऐसा शरीर में डिहाइड्रेशन की वजह से हो सकता है। जिस प्रकार गर्मियों में हमें हमारे शरीर को हाइड्रेट रखना जरूरी होता है वैसे ही होठों को भी हाइड्रेट रखने की जरूरत होती है। कुछ लोगों में यह समस्या इतनी बढ़ जाती है कि होंठों से खून आने के साथ असहनीय दर्द भी होता है। अगर आप भी फटे और सूखे होठों की समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप फटे होठों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।
– नारियल का तेल
नारियल का तेल प्राकृतिक रूप से मॉश्चराइजर का काम करता है। इसमें फैटी एसिड पाया जाता है जो हमारी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। साथ ही इसके नियमित इस्तेमाल से फटे होटों की समस्या से छुटकारा मिलता है और होठ भी सॉफ्ट होते है।
– ग्रीन टी बैग
ग्रीन टी के बैग को इस्तेमाल करने के बाद हम फेंक देते हैं, लेकिन यदि आपके होठों में ड्राइनेस की वजह से काफी जलन हो रही है तो ग्रीन टी बैग आपको आराम पहुंचा सकता है। इसके लिए हल्के गर्म पानी में ग्रीन टी बैग डालकर बाहर निकाल लें और फिर इसे अपने होठों पर रखें। नियमित रूप से ग्रीन टी बैग का इस्तेमाल करने से होठों की जलन में आराम मिलता है।
-शहद
आयुर्वेद में शहद के कई सारे चमत्कारी उपाय बताए गए हैं। शहद का इस्तेमाल हम फटे होठों के लिए भी कर सकते हैं। यदि आप अपने होठों को फटने और सूखने से बचाना चाहते हैं तो पेट्रोलियम जेली के साथ शहद मिलाकर होठों पर लगाने से फटे होठों में राहत मिलती है। साथ ही यह होठों को मुलायम भी बनाता है।
-खीरा
खीरा गर्मियों के मौसम में आसानी से बाजारों में मिल जाता है। खीरे में लगभग 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है। इसलिए गर्मियों में इसका सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहता है। खीरे के रस को 10 से 15 मिनट के लिए अपने होठों पर लगाने से यह आपके होठों को मुलायम बनाने में काफी मदद करता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

13.63 करोड़ की ठगी का आरोप, उद्योगपति गिरफ्तार  

- झारखंड के चास थाना की पुलिस ने अभियुक्त को बांकुड़ा से किया गिरफ्तार - पुरुलिया जिला में अभियुक्त का है इस्पात कारखाना - फोटो बांकुड़ा : झारखंड आगे पढ़ें »

बारानगर में नाले से व्यक्ति का शव बरामद

बारानगर : बारानगर थाना अंतर्गत लेबू बागान स्थित एक नाले से रविवार की सुबह व्यक्ति का शव बरामद किया गया। सुबह मॉर्निंग वॉक करने निकले आगे पढ़ें »

ऊपर