यदि इस तरह दिखे सांप, तो समझ लीजिए आपको मिलने वाला है बड़ा धन लाभ

कोलकाता :  हिंदू धर्म में सांपों का संबंध भगवान शिव से माना जाता है। यही वजह के भारत के कई हिस्सों उनकी पूजा भी की जाती है। कुछ लोक मान्यताओं के अनुसार, सांप हर सुबह सूर्योदय के समय अपना फन उठाकर सूर्य देव से प्रार्थना करता है कि आज के दिन इंसानों से उसका सामना न हो और न इंसान की नजर उस पर पड़े। ऐसा इसलिए क्योंकि दोनों ही स्थिति में दोनों की जान को खतरा हो सकता है। लेकिन कुछ पारंपरिक मान्यताएं ऐसी भी हैं, जिनके अनुसार सांप का दिखना शुभ और अशुभ फल का संकेत देता है। वहीं कई परिस्थितियों में सांपों को दिखना ये भी बताता है कि आप पर मां लक्ष्मी मेहरबान हैं और बड़ा धन लाभ मिलने वाला है। तो आइए जानते हैं सांपों से जुड़े शगुन अपशगुन के बारे में…
* सांपों से जुड़ा एक शुभ शगुन यह माना जाता है कि, सांप अगर किसी मंदिर में या शिवलिंग पर लिपटा हुआ दिखे तो अच्छा होता है। यह जीवन में आने वाली बाधाएं दूर होने और उन्नति का संकेत माना जाता है। यह भी मान्यता है कि इससे मनोकामना पूरी होती है।
* यूं तो सफेद सांप दिखना दुर्लभ है। लेकिन अगर आपको दिख जाए तो यह बड़ा ही अच्छा शगुन होता है। माना जाता है कि इससे आपकी बाधाएं दूर होती है और लाभ की प्राप्ति होती है।अगर आप जमीन खरीद रहे हों और उस जमीन पर सांप या सांप का जोड़ा दिखे तो ऐसी जमीन को थोड़ा पैसा ज्यादा भी लगे तो खरीद लेना चाहिए। माना जाता है कि ऐसी जमीन उन्नति दिलाने वाली होती है।
* यदि इस तरह दिखे सांप, तो समझ लीजिए आपको मिलने वाला है बड़ा धन लाभ अगर आप जमीन खरीद रहे हों और उस जमीन पर सांप या सांप का जोड़ा दिखे तो ऐसी जमीन को थोड़ा पैसा ज्यादा भी लगे तो खरीद लेना चाहिए। माना जाता है कि ऐसी जमीन उन्नति दिलाने वाली होती है।
* आर्थिक रुप से परेशान चल रहे हैं और धन प्राप्ति का कोई रास्ता नहीं नजर आ रहा है। ऐसे समय में अगर कोई सांप पेड़ पर चढ़ता नजर आए तो इसे शुभ शगुन मानना चाहिए। माना जाता है कि जल्दी ही कहीं से धन की प्राप्ति होने वाली है।
* यदि कहीं जाते समय बाएं तरफ से सांप रास्ता काटते हुए दिखे तो यह अच्छा शगुन नहीं होता है। ऐसे में जिस कार्य के लिए जा रहे हैं उसमें सफलता मिलने की संभावना कम रहती है।
* मान्यता है कि घर में या कहीं जाते हुए मरा हुआ सांप दिखे तो यह अच्छा शगुन नहीं होता है। अशुभ प्रभाव से बचने के लिए भगवान शिव का जलाभिषेक करना चाहिए।

* कुत्ते बिल्लियों की तरह सांप के रास्ता काटने का भी शुभ अशगुन होता है। माना जाता है कि किसी महत्वपूर्ण कार्य से जा रहे हों और रास्ते में दाएं से बाएं रास्ता काटते हुए सांप दिख जाए तो यह अच्छा शगुन होता है। माना जाता है कि इससे कार्य में सफलता मिलती है और धन संबंधी कार्य से यात्रा कर रहे हों तो आर्थिक लाभ मिलता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आजम खान के रामपुर में बदल गया गेम, बीजेपी हुई आगे

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश की चर्चित रामपुर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में सियासी तस्वीर बदलती दिख रही है। 28वें राउंड की काउंटिंग के आगे पढ़ें »

गुजरात में भूपेंद्र पटेल ही बनेंगे मुख्यमंत्री

गुजरात : गुजरात विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की प्रचंड जीत के बाद भूपेंद्र पटेल ही गुजरात के मुख्यमंत्री बनेंगे। गुजरात भाजपा अध्यक्ष CR आगे पढ़ें »

ऊपर