दिन-रात सिर खुजाते हो गए हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिल जाएगा आराम

कोलकाता : सिर में जूं होने की वजह से खुजली होने लगती है और कभी-कभी ये इतनी ज्यादा होती है कि दर्द सहना मुश्किल हो जाता है। सिर में फंगल इंफेक्शन भी खुजली की एक बड़ी वजह है। यहां कुछ असरदार नुस्खे बताए गए हैं जो आपको सिर की खुजली से आराम देंगे।
बेकिंग सोडा है खुजली का इजाल
यदि सिर में फंगल इंफेक्शन की वजह से खुजली महसूस हो रही है तो बेकिंग सोडे का इस्तेमाल करें। बेकिंग सोडे में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो खुजली से छुटकारा दिलाते हैं। एक कटोरी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा लेकर पानी के साथ मिलाकर उसका पेस्ट बालों में लगाएं और 15 मिनट के बाद सिर धो लें। 3 से 4 हफ्तों सिर की खुजली गायब हो जाएगी।
नारियल के तेल से भगाओ खुजली
नारियल के तेल में मौजूद एंटी-फंगल गुण सिर की खुजली से राहत देता हैं। नारियल के तेल को हल्का गर्म करके सिर में लगाएं और रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। ऐसा करने से सिर की खुजली कम हो जाएगी। इसके साथ ये आपके बालों के लिए भी फायदेमंद साबित होगा।
एलोवेरा जेल और नींबू का रस लगाएं और खुजली से छुटकारा पाएं
कभी-कभी सिर में खुजली होने पर नींबू का रस लगाना फायदेमंद साबित होता है लेकिन याद रहे अगर सिर में चोट लगी हो तो नींबू के रस का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। एलोवेरा जेल भी सिर की खुजली में कारगर साबित होता है। एलोवेरा जेल को 15 से 20 मिनट तक सिर में लगाकर छोड़ दें फिर पानी से बालों को धो लें। ये तरीका भी खुजली से आपको आराम देगा। इससे आपके बाल भी शाइन करेंगे।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

घर को लक्ष्य कर की गयी भारी बमबारी

सन्मार्ग संवाददाता दक्षिण 24 परगना : रात के अंधेरे में भांगड़ के तृणमूल नेता के घर को लक्ष्य कर असामाजिक तत्वों ने ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी। आगे पढ़ें »

‘रिश्वत’ न देने पर गायक की कार रोकने का आरोप लगा पुलिस पर

कोलकाता :‘रिश्वत’ देने से मना करने पर पुलिस पर गायक राशिद खान को परेशान करने का आरोप लगा है। गायक के पारिवारिक सूत्रों के अनुसार आगे पढ़ें »

ऊपर