सुबह जल्दी उठने के सबसे असरदार और आसान 3 Tricks

कोलकाताः सुबह जल्दी उठना हर किसी के बस की बात नहीं। जल्दी सुबह उठने के लिए आपके पूरे दिन का रूटीन और रात की नींद सही होनी चाहिए। इसके अलावा सुबह सिर्फ वही इंसान उठ सकता है जिसे बचपन से ही जल्दी जागने की आदत हो या फिर जिसे रात भर वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम और फेसबुक चेक करने की लत ना हो। जो लोग खुद को सोशल मीडिया पर वक्त बर्बाद करने से बचा लेते हैं वो जल्दी उठ सकते हैं लेकिन जो लोग फंस गए वो कभी जल्दी नहीं उठ सकते हैं। अब ऐसे में अलार्म के अलावा और कोई दूसरा तरीका नहीं, लेकिन यहां ऐसे 3 तरीकों के बारे में जानिए जिससे आप लेट उठने की आदत से छुटकारा पा सकते हैं।
1. अपना फेवरेट गाना लगाएं
सुबह-सुबह अलार्म पर कोई दिल की धड़कने और दिमाग में टेंशन बढ़ा देने वाली रिंगटोन लगाने के बजाय अपना फेवरेट गाना लगाएं। इससे फायदा यह होगा कि आप हर रोज़ पॉज़िटिव दिमाग से उठेंगे जिससे आपका पूरा दिन हैपी हैपी जाएगा। दूसरा आप 5 मिनट…10 मिनट…और सोने के लिए स्नूज़ बटन दबाना भूल जाएंगे, क्योंकि आपके फेवरेट सॉन्ग से आपको सुबह-सुबह सुनकर अच्छा महसूस होगा और आप फिर सोने के बजाय फटाफट दिन की शुरुआत के लिए रेडी हो जाएंगे।

2. ब्रेकफास्ट
जल्दी उठने की दूसरी ट्रिक है सुबह टेस्टी ब्रेकफास्ट खाना। जी हां, अगर आपको रात को ही मालूम होगा कि कल सुबह नाश्ते में कुछ बढ़िया खाने को मिलने वाला है तो आप खुद ब खुद जल्दी उठेंगे। आप हर रोज अगर खुद को टेस्टी ब्रेकफास्ट का लालच देंगे तो वक्त पर उठेंगे और आपकी सेहत भी खराब नहीं होगी। ब्रेकफास्ट खाकर आप दिन भर हेल्दी महसूस करेंगे।
3. स्नूज़ टाइम का सही उपयोग
जल्दी जागने की तीसरी ट्रिक है स्नूज़ टाइम का सही उपयोग। इसके लिए आपको करनी होगी बेड एक्सरसाइज़। जी हां, थोड़ा कठिन जरूर है लेकिन बेहद असरदार है। आप 5 या 10 या फिर 15 जितने भी वक्त के लिए अपने अलार्म को स्नूज़ पर डालते हैं उस दौरान बिस्तर पर लेटे-लेटे ही स्ट्रेचिंग, लेग एंड आर्म एक्सरसाइज़, साइड प्लैंक और डॉलफिन प्लैंक कर सकते हैं। इससे आप दिन भर फ्रेश महसूस करेंगे और वक्त पर उठ भी जाएंगे।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राज्यों में विवाद के बीच केन्द्र के निर्देश, ऑक्सीजन के मूवमेंट पर नहीं होगी कोई रोक

नई दिल्ली : देशभर के अस्पतालों में ऑक्सीजन की भारी किल्लत से बदहाल कोविड-19 मरीजों के बीच दो राज्यों के टकराव के चलते केन्द्र सरकार आगे पढ़ें »

दिल्ली के दो गुंडों के आगे आत्मसमर्पण नहीं करेगा बंगाल : ममता

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में विधानसभा का चुनाव धीरे-धीरे अंतिम पड़ाव की तरफ बढ़ रहा है। लेकिन वार-पलटवार का सिलसिला जारी है। पीएम नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री आगे पढ़ें »

ऊपर