मोती जैसे चमक उठेंगे आपके पीले और मैले दांत, अपनाएं ये घरेलू उपाय

कोलकाताः दांतों में जमा मैल और पीलापन आज के समय की काफी बड़ी समस्या है। जो ना सिर्फ कई डेंटल प्रॉब्लम्स को जन्म देता है, बल्कि पब्लिक में आपका खुलकर हंसना भी दुश्वार हो जाता है। कई बार तो दांतों में यह पीलापन और मैल सख्त रूप ले लेता है तो यह एक परत के तौर पर दांत में जम जाता है। जिससे वैक्टीरिया और कैविटी की समस्या जन्म लेने लगती है और यह आपके दांतों को भारी नुकसान पहुंचाता है। कई बार तो इसका रिजल्ट ये होता है कि ना तो आप खाना खा पाते हैं और कई बार ये टूटने की कगार में आ जाते हैं। ऐसे में आपको डॉक्टर का रुख करना पड़ता है।
लेकिन, अगर आप इस समस्या को समय रहते कंट्रोल कर लेते हैं तो आपको इन गंभीर समस्याओं से रूबरू नहीं होना पड़ता। तो अगर आप भी दांत में जमा इस सख्त परत से परेशान हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे, जिसके जरिए आप घर पर रहकर ही इस समस्या से निजात पा सकते हैं और चमचमाते दांतों के साथ आपको किसी के सामने हंसने में हिचकिचाहट भी नहीं होगी।
तो कौन से हैं वो घरेलू उपाय, चलिए बताते हैं आपको-
बेकिंग सोडा

दांतों की सफाई और टार्टर से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा बेहतरीन उपाय है। आपने कई बार कपड़ों में से दाग छुटाने के लिए बेकिंग सोडा के इस्तेमाल के बारे में सुना होगा, लेकिन यह दांतों को भी अच्छे से साफ करता है। यह दांतों से टार्टर को हटाकर बैक्टीरिया को भी मारता है। इसके साथ ही यह मुंह की गंध भी दूर करता है। कैसे इस्तेमाल करें- बेकिंग सोडा में थोड़ा-सा पानी और नमक मिलाएं और फिर इसे अपने टूथब्रश में रखकर इसे टूथपेस्ट की तरह इस्तेमाल करें। ब्रश को दांतों पर धीरे-धीरे घुमाएं। ज्यादा तेजी से ब्रश करने से आपके मसूड़े छिल सकते हैं।
लौंग का तेल या फिर लौंग

लौंग या फिर लौंग का तेल सिर्फ दांतों के दर्द से ही छुटकारा नहीं दिलाता, बल्कि दांतों में जमा मैल और बैक्टीरिया को भी मारता है। दरअसल, लौंग में एंटीमाइक्रोबियल एजेंट्स होते हैं जो दांतों में छिपे कीटाणुओं से लड़ते हैं और साथ ही मुंह से आने वाली गंध को भी दूर करते हैं। भारतीय घरों में लौंग बेहद आसानी से मिल जाती है।

कैसे इस्तेमाल करें- लौंग के तेल से दांतों को ब्रश करें। या फिर लौंग को पीसकर इसका पाउडर बनाकर रख लें। फिर दांत ब्रश करते समय इसके पाउडर में थोड़ा पानी मिलाएं और कुछ बूंदें नींबू की मिलाएं। फिर इससे अच्छे से ब्रश करें।
प्पल साइडर विनेगर

दांतों की समस्या से जूझ रहे हैं तो सेब का सिरका यानी एप्पल साइडर विनेगर आपके लिए काफी मददगार हो सकता है। वजन घटाने से लेकर खाने को टेस्ट देने जैसे कई कामों में एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल होता है। इन सबके अलावा यह दांतों को सफेद बनाने और डेंटल प्रॉब्लम्स दूर करने का भी काम करता है। क्योंकि इसमें एसिडिक तत्व होते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल- एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करने से पहले बॉटल को अच्छी तरह से हिला लें। एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर में दो चम्मच पानी मिलाएं और फिर टूथब्रश को इस पानी से भिगाएं और दांतों को ब्रश करें।
स्पाइसी खाना

भारतीयों को स्पाइसी खाना काफी पसंद होता है। अलग-अलग खाने में भारतीय घरों में अलग-अलग मसाले इस्तेमाल होते हैं, जो उस खाने की पहचान होते हैं। ये मसाले कई हेल्थ प्रॉब्लम्स का भी रामबाण इलाज हैं। जिसमें दांतों पर जमा टार्टर से छुटकारा दिलाना भी शामिल है। दरअसल, मसालेदार खाना दांतों पर टार्टर को जमा होने से रोकने में मदद कर सकता है। क्योंकि, जब हम कुछ मसालेदार चीज खाते हैं, तो मुंह में लार ग्रंथियां अधिक लार का उत्पादन करती हैं और लार मुंह के लिए सही सफाई एजेंट होता है।
अंजीर

स्वास्थ्य लाभों से भरपूर अंजीर में एक और गुण होता है, जिसके बारे में कम ही लोगों को पता होता है और यह गुण है दांतों को साफ रखने का काम करना। दरअसल, अंजीर में भरपूर मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो दांतों में जमा होने वाले बैक्टीरिया को दूर करते हैं और मुंह में गंध आने या टार्टर के जमा होने जैसी समस्याओं से बचाते हैं। अगर आप भी दांतों में जमा गंदगी से परेशान हैं तो रोजाना अंजीर खाएं और इसे अच्छे से चबाना ना भूलें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

यूनिवर्सिटी छात्राओं के वॉशरूम का सीक्रेट वीडियो बनाता था युवक

नई दिल्ली : इंग्लैंड की एक यूनिवर्सिटी में महिलाओं की सीक्रेट वीडियो बनाने वाले शख्स दोयुन किम ने अपना अपराध कबूल लिया है। किम के आगे पढ़ें »

जीत के साथ सानिया की डब्ल्यूटीए सर्किट पर वापसी

दोहा : सानिया मिर्जा ने डब्ल्यूटीए सर्किट में जीत के साथ वापसी की जब उन्होंने और स्लोवाकिया की उनकी जोड़ीदार आंद्रेजा क्लेपैक ने नादिया किचेनोक आगे पढ़ें »

ऊपर