अगर खाने में नमक ज्यादा हो गया है तो इन 5 तरीकों से कर सकती हैं कम

कोलकाताः नमक हर किचन का एक ऐसा अहम इंग्रिडिएंट होता है जिसकी मात्रा कम या ज्यादा होने पर खाने का स्वाद ही बदल जाता है। अगर खाने में नमक कम है तो और नमक ऊपर से डाला जा सकता है लेकिन अगर खाने में नमक ज्यादा है तो दिक्कत हो जाती है। ऐसे में या तो खाना वेस्ट होता है या फिर उसे सही करने के चक्कर में बेस्वाद हो जाता है। मगर अब आगे से ऐसा नहीं होगा। क्योंकि हमारे पास है आपके लिए कुछ ऐसे जीनियस किचन हैक्स, जिनकी मदद से आप बिना परेशान हुए बड़ी ही आसानी से खाने में से नमक कम कर सकती हैं।
खाने में नमक ज्यादा हो गया है तो कैसे कम करें
आमतौर पर खाने में नमक ज्यादा होने की समस्या किसी भी घर की किचन में हो सकती है। इसीलिए आपको ये टिप्स  जरूर पता होने चाहिए। तो आइए जानते हैं वो तरीके जिनकी मदद से आप खाने में डले ज्यादा नमक को कम कर सकते हैं –
तरीका नंबर 1 – भुना हुआ बेसन
बहुत से लोग तरी वाली सब्जी में ग्रेवी बढ़ाने के लिए भुना हुआ बेसन डालते हैं। इसका इस्तेमाल आप खाने में तेज नमक को कम करने के लिए भी कर सकते हैं। सूखी सब्जी में ऊपर से भुना बेसन डाल कर उसमें नमक कम कर सकते हैं। इससे खाने का स्वाद भी बढ़ जायेगा और नमक भी कम हो जायेगा।
तरीका नंबर 2 – आटे की गोली
अगर तरी वाली सब्जी या फिर दाल में नमक ज्यादा हो गया है तो बस इसमें एक आटे की गोली बनाकर डाल दें। आटा नमक सोख लेगा और आपकी डिश में नमक बैलेंस हो जायेगा। लेकिन खाना सर्व करते समय ध्यान से आटे की गोली निकाल दें।
तरीका नंबर 3 – नींबू का रस
दाल, सूखी सब्जी, चाऊमीन, मैकरोनी, पास्ता या किसी भी खाने से नमक कम करने का सबसे सरल तरीका है कि उसमें खट्टी चीज मिला दें। इसके लिए नींबू का रस एकदम बेस्ट रहता है। खाने पर ऊपर से नींबू का रस निचोड़ दें और सब्जी या दाल को अच्छे से मिला लें। ऐसा करने से भी खाने में नमक कम लगेगा।
तरीका नंबर 4 – उबला आलू
तरी वाली सब्जी या दाल में नमक करने एक बेहतरीन तीरका आलू भी है। जी हां, बस तरी वाली सब्जी में एक उबला आलू छील कर डाल दें। ये एक्स्ट्रा नमक सोख लेगा और सब्जी में कोई फर्क भी नहीं पड़ेगा।
तरीका नंबर 5 – ब्रेड का टुकड़ा
अगर आपके खाने में नमक ज्यादा हो गया है और आपके पास ज्यादा समय नहीं है उसे दोबारा से ठीक करने का तो ऐसे में ब्रेड बहुत काम आ सकती है। जिस बाउल में आपने तरी वाली खाना सर्व करके उसमें ब्रेड का टुकड़ा डाल दें। 1-2 मिनट बाद उसे निकाल लें और अगर तरी कम लग रही हो तो थोड़ा सा पानी गर्म करके ऊपर से मिला दें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

ईडी से ​शिक्षा मंत्री ने मांगा चुनाव तक का समय, वार्ड कोआर्डिनेटर हुए कोरोना पाॅजिटिव

कोलकाता : आईकोर मामले में ईडी की टीम से शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने चुनाव तक का समय मांगा है। वहीं उनके करीबी 101 नम्बर आगे पढ़ें »

बीजपुर में दिनभर रहा तनाव, तृणमूल कर्मियों की हुई पिटाई

भाजपा का भी बहा खून तृणमूल के गुंडों का आम जनता ने प्रतिरोध किया - शुभ्रांशु हताशा में आकर भाजपा ने तांडव मचाया - सुबोध सन्मार्ग संवाददाता बीजपुर : आगे पढ़ें »

ऊपर