अंडरआर्म्स के कालेपन को रोंके ऐसे…

नई दिल्ली : स्किन में पिगमेंटेशन एक आम समस्या है, ये बॉडी के आउटर पार्ट्स में कहीं भी हो सकता है। जब त्वचा का कोई हिस्सा में कालापन आने लगता है तो काफी शर्मिंदगी होती है। अगर ऐसी परेशानी अंडरआर्म्स में हो तो महिलाएं स्लीवेस कपड़े पहनना छोड़ देती हैं। हालांकि अब इससे छुटकारा पाया जा सकता है।
क्यों होता है डार्क अंडरआर्म्स?
मशहूर डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लिखा, ‘कुछ लोगों का स्किन डार्क होता है, क्योंकि उनकी त्वचा में मेलानिन और मेलेनोसाइट्स की संख्या ज्यादा होती है, ऐसे लोगों को डार्क अंडरआर्म्स होने की संभावनाएं ज्यादा होती हैं।’
डार्क अंडरआर्म्स की परेशानी से कैसे बचें?
डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर के मुताबिक कुछ जरूरी उपायों के जरिए आप पिगमेंटेशन और डार्क अंडरआर्म्स को बढ़ने से रोक सकते हैं, इसके लिए कुछ उपाय जरूर करें।
1. आलू
एक आलू को कद्दूकस कर लें। कद्दूकस किए हुए आलू का रस निचोड़ लें और रस को अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं। 10 मिनट बाद अपने अंडरआर्म्स को ठंडे पानी से धो लें।
2. दूध, गुलाब जल और संतरे का छिलका
एक गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में संतरे के छिलके के पाउडर के साथ 1 बड़ा चम्मच दूध और 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल मिलाएं। पेस्ट से अपने अंडरआर्म्स को धीरे से स्क्रब करें और फिर इसे ठंडे पानी से धोने से पहले लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें। प्रति सप्ताह दो से तीन बार दोहराएं।
3. नींबू
नींबू के मोटे टुकड़े काट लें और स्लाइस को अपने अंडरआर्म्स पर रगड़ें। 10 मिनट के बाद, अपने अंडरआर्म्स को ठंडे पानी से धो लें, उन्हें सुखा लें और मॉइस्चराइजर लगाएं।
4. हल्दी और नींबू
एक छोटी कटोरी में 2 बड़े चम्मच ताजा नींबू के रस में पर्याप्त हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को समान रूप से अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं। 30 मिनट के बाद पेस्ट को धो लें।
5 अंडे की जर्दी का तेल
सोने से ठीक पहले अंडे की जर्दी के तेल से अपने अंडरआर्म्स पर मसाज करें। अगली सुबह, अपने अंडरआर्म्स को पीएच-बैलेंस बॉडी वॉश या साबुन से धो लें।
6. नारियल का तेल
अपने अंडरआर्म्स पर नारियल तेल की कुछ बूंदों से मसाज करें। 15 मिनट बाद अपने अंडरआर्म्स को गुनगुने पानी और माइल्ड सोप से धो लें। इन स्टेप्स को प्रति सप्ताह दो से तीन बार दोहराएं।
7. टी ट्री ऑयल
एक छोटी स्प्रे बोतल में टी ट्री ऑयल की 5 बूंदों को 1 लीटर पानी में मिलाएं। अपने शॉवर या स्नान के बाद सूखने के बाद हर दिन मिश्रण को अपने अंडरआर्म्स पर स्प्रे करें। इसे प्राकृतिक रूप से सूखने दें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

13.63 करोड़ की ठगी का आरोप, उद्योगपति गिरफ्तार  

- झारखंड के चास थाना की पुलिस ने अभियुक्त को बांकुड़ा से किया गिरफ्तार - पुरुलिया जिला में अभियुक्त का है इस्पात कारखाना - फोटो बांकुड़ा : झारखंड आगे पढ़ें »

बारानगर में नाले से व्यक्ति का शव बरामद

बारानगर : बारानगर थाना अंतर्गत लेबू बागान स्थित एक नाले से रविवार की सुबह व्यक्ति का शव बरामद किया गया। सुबह मॉर्निंग वॉक करने निकले आगे पढ़ें »

ऊपर