शनिदेव के दिन करें ये उपाय हैं, जल्द मिलेगी शनि दोष से मुक्ति

हिन्दू धर्म में शनि देवता को कर्म देवता बताया गया है। मान्यताओं के अनुसार, भक्तों के कार्य का फल शनि भगवान जरूर देते हैं। अगर आप सनातनी उपाय शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए करते हैं तो इससे आपकी कुंडली के सभी दोष दूर हो जाते हैं। चलिए आपको सनातनी उपाय बताते हैं जिनसे आप शनि देव को प्रसन्न कर सकते हैं।

मातापिता की सेवा और सम्मान करें

अपने माता-पिता का सम्मान और सेवा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं और अपनी कृपा आप पर हमेशा बनाय रखते हैं। इसके अलावा कोई व्यक्ति अपने माता-पिता से रहता है और वह प्रतिदिन फोन पर या मन ही मन प्रणाम करता है तो इससे भी शनिदेव प्रसन्न होते हैं।

इस मंत्र का जाप करें 

अगर शनि की ढैय्या या साढ़ेसाती किसी भी व्यक्ति पर चलती है और आपके जीवन में कई सारी समस्याएं होती हैं। ऐसे में आप इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इस मंत्र का जाप करें। यह मंत्र काफी प्रभावी शनिदेव के प्रकोप को शांत करने के लिए होता है। शनिदेव के इस मंत्र को सच्चे मन से जपने से आपको इसका लाभ निश्चित रूप से मिलता है।

ॐ प्रां प्रीं प्रौं स: शनिश्चराय नम:

सूर्य पुत्रो दीर्घ देहो विशालाक्ष: शिव प्रिय:।

मंदाचाराह प्रसन्नात्मा पीड़ां दहतु में शनि:।।

भगवान शिव की करें उपासना

शिव की कृपा या उनसे जुड़े दोषों को आप दूर करना चाहते हैं तो इसके लिए एक सिद्ध उपाय शास्त्रों में बताया गया है। शनि के प्रकोप का भय दूर करने से नियमपूर्वक शिव सहस्त्रनाम या शिव के पंचाक्षरी मंत्र का पाठ करें साथ ही इस मंत्र से आपके जीवन की सारी बाधाएं दूर होंगी। शनि द्वारा जो नकारात्मक परिणाम मिलना होता है वह इस उपाय से खत्म हो जाता है।

बजरंग बली की करें पूजा

शनि से जुड़ी दिक्कतें दूर भगवान शिव की तरह उनके अंशावतार बजरंग बली की साधना करने से भी समाप्त होती है। प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से कुंडली में शनि से जुड़े दोष भी दूर होते हैं। अगर हो सके तो हर शनिवार सुंदरकांड का पाठ भी करें। अपनी क्षमता के अनुसार हनुमान जी को कुछ मीठा भोग लगाएं।

शमी का वृक्ष घर में लगाएं 

घर में शमी का वृक्ष लगाएं और उसकी पूजा नियमित रूप से रोजाना करें। घर का वास्तुदोष ऐसा करने से दूर होगा साथ ही आप पर हमेशा शनिदेव की कृपा बनी रहती है। शनिदेव की कृपा पाने के लिए पीपल को जल और तेल का दीपक शनिवार को जलाना चाहिए।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

मोबाइल दुकान में 30 लाख की चोरी, व्यवसायी आतंकित

-45 मिनट तक चली चोरी, पुलिस को नहीं हुई भनक मोबाइल दुकान में 30 लाख की चोरी, व्यवसायी आतंकित -45 मिनट तक चली चोरी, पुलिस को नहीं आगे पढ़ें »

मुर्शिदाबाद जिला तृणमूल में पड़ी दरार

तृणमूल जिलापरिषद सदस्य नसीर शेख समर्थकों संग कांग्रेस में शामिल मुर्शिदाबाद : प्रत्याशियों की घोषणा होने के 24 घंटे के भीतर मुर्शिदाबाद जिला तृणमूल का टूटना आगे पढ़ें »

ऊपर