भगवान गणेश बनाएंगे जीवन को संपन्न, आज ज़रूर करें इन 10 तरीकों से प्रसन्न

कोलकाताः कलयुग में भगवान गणेश की पूजा करना कल्याणकारी माना गया है। उनकी पूजा के लिए बुधवार का दिन अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। भगवान गणेश की पूजा से व्यक्ति आर्थिक रूप से संपन्न बनता है। बुधवार के अलावा रोजाना भी भगवान गणेश की पूजा करने का महत्व है। भगवान गणेश को विघ्नहर्ता कहा जाता है क्योंकि सच्चे मन से उन्हे प्रसन्न करने वाले व्यक्ति के सभी विघ्न दूर होते हैं और उसके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ता है।
1. बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा करने से दुख और तकलीफों का अंत होता है और हर प्रकार की मनोकामना जल्दी पूरी होती है।
2. भगवान गणेश की पूजा में शुद्धता का ध्यान रखना अत्यंत महत्वपूर्ण माना जाता है। शुद्ध तन और मन से भगवान गणेश की पूजा करने का लाभ मिलता है।
3. भगवान गणेश की तांबे की मूर्ति को घर में स्थापित करना और पूजा करना अत्यंत लाभकारी माना जाता है इसके प्रभाव से घर की नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है।
4. गणेश जी को मोदक का भोग लगाना शुभ माना जाता है इससे व्यक्ति के जीवन की दरिद्रता और समस्याएं जल्दी ही खत्म होती हैं।
5. धूप, दीप जलाकर गणेश जी का पूजन करना उनके लाभकारी मंत्र ”ॐ गं गणपतये नमः” का 108 बार जाप करना इस दिन फायदा पहुँचाता है।
6.जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहे इसके लिए प्रत्येक बुधवार को पूजा करते समय गणेश जी को गुड़ का भोग लगाना अच्छा माना जाता है।
7.धार्मिक मान्यताओं के अनुसार आर्थिक परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए बुधवार को गाय को गुड और रोटी खिलाने से समस्या से जल्द छुटकारा मिलता है।
8.बुधवार के दिन भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की एक साथ पूजा करनी चाहिए इसके प्रभाव से घर में हमेशा देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।
9.किसी भी नए काम को शुरु करने से पहले भगवान गणेश की पूजा करना और उन्हे भोग अर्पण करना लाभकारी माना जाता है। इसके प्रभाव से प्रत्येक काम में सफलता मिलती है।
10.भगवान गणेश को पीले रंग के फूल और माला अर्पण करने का भी खास महत्व है। पीले फूलों में गणेश जी को गेंदे का फूल चढ़ाने चाहिए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बड़ा मंगलवार कल, जानें हनुमान जी की पूजा का शुभ मुहूर्त, महत्व

कोलकाता : बड़ा मंगलवार कल है। बड़ा मंगलवार के मौके पर भक्त बजरंगबली की पूजा-अर्चना करेंगे। इसे बुढ़वा मंगल भी कहा जाता है। कल मंगलवार आगे पढ़ें »

चैत्र नवरात्रिः ऐसे करें देवी शैलपुत्री को प्रसन्न

कोलकाताः चैत्र नवरात्रि आज से शुरू हो गई है और इसकी समाप्ती 21 अप्रैल को होगी। इस दौरान मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा आगे पढ़ें »

ऊपर