मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए शुक्रवार के दिन अपनाएं ये टोटके

कोलकाता : भगवान की पूजा सनातन धर्म में शुभ मानी जाती है। वैसे तो हर एक दिन भगवान की पूजा करने के लिए शुभ माना जाता है लेकिन माता लक्ष्मी की विशेष पूजा आराधना करने का सबसे अच्छा दिन शुक्रवार का माना जाता है। कहा जाता है कि लक्ष्मी की विशेष कृपा के लिए लोग शुक्रवार के दिन विधि-विधान से पूजा करते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिन्हें कुछ दिन करके आप लक्ष्मी माता को प्रसन्न कर सकते हैं।
1. शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी की तस्वीर या मूर्ति पर मोगरे का इत्र जरूर अर्पित करें। ऐसा करने से धन प्राप्ति का योग बनता है।

2. शुक्रवार के विशेष दिन पर घर के पूजा स्थल पर लक्ष्मी जी की स्थापना करके गाय के घी का दो मुंह वाला दीपक जलाएं इससे धन प्राप्ति होगी।
3. शुक्रवार के दिन केवड़े का इत्र मां लक्ष्मी को चढ़ाने से मानसिक शांति बनी रहती है। आप चाहें तो माता लक्ष्मी को चंदन का भी इत्र चढ़ा सकते हैं। इससे मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है।
4. वैवाहिक जीवन में खुशियां लाने के लिए आप माता लक्ष्मी को सोलह श्रृंगार का साम्रगी अर्पित करें। इसके अलावा अगर शुक्रवार के दिन किसी शुभ काम के लिए घर से बाहर जा रहे हैं तो आपको उस काम में सफलता जरूर मिलती है। मां लक्ष्मी की कृपा भी सभी पर बनी रहती है।
5. आप 11 नारियल को पीले कपड़े में बांधकर शुक्रवार वाले दिन घर की रसोई की पूर्व दिशा के कोने में रख सकते हैं। इससे धन की कमी नहीं होती है। मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बनी रहती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पूजापाठ से जुड़े ये 10 नियम हमेशा रखें ध्‍यान, कभी नहीं होगा आपका नुकसान

कोलकाताः सनातन धर्म को मानने वाले लोगों के लिए पूजापाठ सबसे जरूरी क्रिया है। हिंदू धर्म के लोगों की दैनिक दिनचर्या पूजापाठ के बिना शुरू आगे पढ़ें »

शिक्षकों ने लगा संस्था के अधिकारी पर ठगी का आरोप

कलई खुलने से बाद से अधिकारी है भूमिगत ​पीड़ितों ने किया कई जगहों पर विक्षोभ-प्रदर्शन बारासात : गरीब बच्चों के लिए एक संस्था खोलकर उनकी पढ़ाई के आगे पढ़ें »

ऊपर