बार बार होता है मूड खराब तो हैप्पी रहने के लिए खाएं ये 9 फूड

कोलकाता : देश भर में कोरोना महामारी की वजह से चारों तरफ अफरा-तफरी मची हुई है। ऐसे में ज्यादातर लोग कभी न कभी डर, तनाव जैसी मुश्किलों का सामना कर रहे हैं। इसके अलावा लम्बे समय तक घर पर रहने से दिमाग में कई तरह के ख्याल आने लगते हैं। इन वजहों से कभी-कभी तो यूं ही अचानक मूड खराब हो जाता है। ऐसे महामारी के समय हेल्थ एक्सपर्ट हेल्दी खाने और स्वस्थ रहने की सलाह दे रहे हैं। लॉकडाउन की वजह से ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं जिसके चलते दिनभर काम की थकान और तनाव के कारण मूड खराब होना स्वाभाविक है। लेकिन कई बार शरीर में हार्मोन्स के बदलने से इसका असर हमारे मूड पर पड़ता है। मूड को खुश रखने का रास्ता यकीनन आपके पेट से होकर जाता है। इसलिए अपनी डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करें जो आपको हेल्दी रखने के अलावा खुश रखने में भी मदद कर सकें।
मूड को खुश रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूडः
1. डॉर्क चॉकलेटःडॉर्क चॉकलेट में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट गुण तनाव पैदा करने वाले हार्मोन को कम करते हैं और खुशी महसूस करवाने वाले हार्मोन को बढ़ाते हैं। इसके सेवन से खराब मूड को अच्छा किया जा सकता है।
2. अंडाः अंडे में मौजूद लेसिथिन मूड को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। अंडे में मौजूद कोलीन पोषक तत्व से भरपूर होता है, जिसके सेवन से मूड को अच्छा रखा जा सकता है। इतना ही नहीं अंडे में विटामिन बी 12 पाया जाता है जो डिप्रेशन से बचाने में भी मदद कर सकता है।
3. मछलीः मूड अच्छा करने के लिए मछली का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें विटामिन डी और ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होते हैं जो मस्तिष्क में सेरोटोनिन का स्तर बढ़ाते हैं जिससे मूड को खुश रखा जा सकता है।
4. कॉफीःकैफीन के सेवन से मूड अच्छा किया जा सकता है। कैफीन भरी एक कप कॉफी के साथ दिन की शुरुआत मूड पर असर डालती है। हालांकि, इसका सेवन नियंत्रित रूप से करें नहीं तो सेहत को नुकसान भी पहुंच सकता है।
5. अखरोटःअखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड और मैग्नीशियम से भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अखरोट मस्तिष्क में सेरोटोनिन के स्तर को तेजी से बढ़ाता है जिससे तनाव को दूर किया जा सकता है।
6. केलाःकेले में पोटैशियम, विटामिन बी-6 और मैग्नीशियम भरपूर होता है। मूड को फ्रेश और खुश रखने के लिए केले का सेवन करें। रोज सुबह केले का सेवन करने से मूड को अच्छा रखा जा सकता है।
7. ग्रीन टीःग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट और एमिनो एसिड के गुण मौजूद होते हैं जो शरीर की ऊर्जा बढ़ाते हैं। इसके सेवन से खराब मूड को अच्छा किया जा सकता है।
8. ओट्सःमूड खराब है तो ओट्स को दूध, शहद और किशमिश के साथ खाएं। ओट्स में ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करने की क्षमता होती है, जिससे रक्त प्रवाह सुधरता है। इसमें मौजूद मिनिरल, सेलेनियम भी थायरॉयड ग्लैंड मूड को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।
9. शकरकंदःशकरकंद में कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से मस्तिष्क में सेरोटोनिन को बढ़ाने में मदद मिलती है। शकरकंद खराब मूड को अच्छा रखने में मदद कर सकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सारदा चिट फंड : हाई कोर्ट ने तलब की श्यामल सेन रिपोर्ट

बनी निवेशकों को उनकी रकम वापस मिलने की उम्मीद सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : हाई कोर्ट के एक्टिंग चीफ जस्टिस राजेश बिंदल और जस्टिस अरिजीत बनर्जी के डिविजन आगे पढ़ें »

भाजपा में सब कुछ ठीक नहीं, अलग – अलग डफली, अलग – अलग राग

कोलकाता : ऐसा लगता है कि भाजपा में सब कुछ ठीक नहीं है। दरअसल, यहां अधिकतर नेता अलग - अलग डफली के साथ अलग - आगे पढ़ें »

ऊपर