तेजी से वजन घटाने और पेट की चर्बी कम करने के लिए बस अपनाएं ये सिंपल सा डाइट प्लान, जल्द दिखेगा असर

कोलकाताः आज के समय में हर चौथा व्यक्ति मोटापे की समस्या से परेशान हैं। जिससे निजात पाने के लिए कई तरह के उपाय अपनाता है। अधिक से अधिक समय वर्कआउट और एक कठिन डाइट में निकाल देता है। ऐसे में  उन लोगों के लिए फिट बॉडी पाना एक जुनून सा होता है। अगर आप वास्तव में तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो कुछ ऐसी डाइट प्लान फॉलो कर सकते हैं।

अगर वास्तव में आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट और एक्सरसाइज पर जरूर ध्यान दें। एक दिन में 6-7 लीटर पानी पिएं। जिससे आपका शरीर हाइड्रेट रहे। इसके साथ-साथ दिन में थोड़ा-थोड़ा करके 7-8 बार खाएं।

जब आप वजन कम करना शुरू करे तो खुद पर भरोसा रखे। इसके साथ ही जल्द हार न माने। जब आपको थोड़ा सा भी कम वजन होगा तो खुद-ब-खुद आपका आत्मविश्वास बढ़ जाएगा

वजन कम करने के लिए अपनाएं ये डाइट प्लान

ब्रेकफास्ट- एक फल या जूस या फिर ओट्मील का सेवन

लंच- रागी की रोटी के साथ कोई दाल और 1 बाउल सब्जी। इसके अलावा आप चाहे तो रोटी का सेवन न करें। केवल दाल, दही और हरी सब्जियों का सेवन करें।

डिनर- चिकन सलाद और दाल। अगर वेजिटेरियन है तो टोफू या पनीर के साथ सलाद ले।

चीट डे में कर सकते है इन चीजों का सेवन

डॉर्क चॉकलेट, आइसक्रीम खा सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो माह में एक बार केक, मिठाईयां, बर्गर आदि खा सकते हैं।

लो कैलरी रेसिपी

आप होममेड कॉर्नमीनल, ओट्स नाचोस, ड्राई रोस्टेड ओवन में किया हुआ खा सकते हैं। इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन, फाइबर होता है। इसके साथ ही इसमें ऑयल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

वर्कआउट

रोजाना कम से कम 8000 स्टेप जरूर लें। इससे आपका मेटाबॉलिज्म तेजी से काम करेगा। जिससे वजन कम करने में काफी मदद मिलेगी। इसके साथ ही रोजाना आधा घंटा कार्डियो और एक घंटा स्ट्रेथ, सर्किट, स्पीड की ट्रेनिंग करे। आप चाहे तो रनिंग, साइकलिंग भी कर सकते हैं। इससे भी शरीर का फैट कम करने में मदद मिलेगी।

ध्यान रखें ये बात 

अपनी डाइट से शुगर धीरे-धीरे कम कर दें। समय-समय पर खुद की कैलोरी जरूर चेक करते रहें। इसके साथ ही अपनी डाइट में हरी पत्तेदर सब्जियां अधिक से अधिक शामिल करें।

 

 

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

हरिद्वार कुंभ में उमड़ी भीड़, कोरोना नियमों का उल्लंघन, कई साधु कोरोना पॉजिटिव पाए गए

हरिद्वार : हरिद्वार महाकुंभ में आज दूसरा शाही स्नान हो रहा है । इस शाही स्नान में तमाम अखाड़ों के साधु-संतों ने आस्था की डुबकी आगे पढ़ें »

गर्मियों में टेनिंग होगी गायब चेहरे पर आएगा निखार

गर्मियां आते ही लोग सन टैनिंग या पिगमेंटेशन की शिकायत करने लगते हैं, जिससे बचने के लिए उन्हें मजबूरन गर्मियों में भी पूरे बाजू वाले आगे पढ़ें »

ऊपर