अगर बनना है कामयाब, तो अपनी पर्सनालिटी में इन तरीकों को करें शामिल

कोलकाता : पर्सनालिटी डेवलपमेंट करने के तरीकों के बारे में जानने से पहले हमें यह जानना हागा कि पर्सनालिटी डेवलपमेंट है क्‍या। इसका मतलब अपने व्यक्तित्व को उभारना यानि व्यक्तित्व का विकास। पर्सनालिटी डेवलपमेंट में आपको अपने पर्सनल बिहेवियर, एटीट्यूड, प्रस्तुति का तरीका, लोगों से बात करने का तरीका और ऐसी ही बहुत सी चीज़ों को उभारना होता है। पर्सनालिटी डेवलपमेंट से आप अपने स्वभाव और व्यवहार में सुधार कर सकते हैं। यह आपके साथ आपके आस पास के लोगों का भी आपके तरफ एक सकारात्मक रवैया विकसित करता है। आप इस तरह से अपने पर्सनालिटी का डेवलपमेंट कर सकते हैं। आज हम पर्सनालिटी और उसके डेवलपमेंट के बारे में जानेंगे।

अपने कॉन्फिडेंस को बढ़ाएं
सभी के अंदर कॉन्फिडेंस का होना बहुत जरूरी है। अगर आपको लगता है कि आपका कॉन्फिडेंस कमजोर है तो सबसे पहले अपनी ताकत और कमजोरियों को पहचानें। आपको जब अपनी ताकत का पता होगा तो आप उसका इस्तेमाल करके अपना आत्मविश्वास बढ़ा सकते हैं और अपने कमजोरियों को भी दूर कर सकते हैं। कोशिश करें कि हमेशा मुस्कुराते रहें, क्‍योंकि आपका मुस्कुराता चेहरा आपके कॉन्फिडेंस को बढ़ाएगा। अपने सभी कार्य को ध्यान से करें। ध्‍यान रखें कि हमेशा आसान काम पहले करें और मुश्किल काम बाद में करने की कोशिश करें। आसान काम के वजह से आपका कॉन्फिडेंस बढ़ जायेगा और सेल्फ–कॉन्फिडेंस आपको मुश्किल काम को भी आसानी से खत्म करने में मदद करेगा।

अपने बॉडी लैंग्वेज को भी इम्प्रूव करें
सबसे पहले आप अपने बैठने के तरीके को सुधारें। जब भी आप किसी के सामने बैठे तो ऐसे बैठें के सामने वाले को देखकर ऐसा न लगे के आप अपने घर में बैठे हैं। बैठने के तरीके को प्रोफेशनल रखें। चलते वक्‍त भी ध्यान रखें के आराम से चलें और किसी और को धक्का देते हुए न चलें। साथ ही जब भी आप किसी के सामने खड़े होकर बात करें तो ऐसे खड़े न हो जिससे लगे कि आपमें बहुत ज्यादा ऐटिटूड है। पॉकेट में हाथ डालकर या वैसे ही मिलते-जुलते तरीकों के साथ बिल्‍कुल न खड़े हों। किसी से बात करते समय बहुत ज्यादा हाथों से बात को एक्सप्रेस करने की कोशिश न करें।

कम्युनिकेशन स्किल को इम्प्रूव करें
आप लोगों से किस तरह बात करते हैं यह आपकी पर्सनालिटी पर बहुत फर्क डालता है। इसलिए आपको यह ध्यान रखनी है के आप किसी से कैसे बात करते है। ध्‍यान रखें कि जब आप किसी से बात करें तो हमेशा अपनी आवाज़ को सॉफ्ट रखें और न ही धीरे बोलें और न ही तेज़। कुछ भी बोलने से पहले सोचें कि आपकी बोली हुई बात सामने वाले को बुरी न लगे। आप जब भी बात करें तो सामने वाले इंसान की तरफ देखकर ही बात करें। यह भी ध्‍यान रखें कि आप बोलने से पहले अपने सुनने की क्षमता को भी विकसित करें। आप जितने ध्यान से सामने वाले की बात को सुनेंगे आपकी बात को भी सामने वाला उतना ही सुनेगा। किसी भी बात को कम शब्दों में समझाने की कोशिश करें।

ड्रेसिंग सेंस को सुधारें
पर्सनालिटी में ड्रेसिंग सेंस महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है, अगर कोई व्‍यक्ति आप से बात न भी कर रहा है, तब भी वह ड्रेसिंग सेंस को देखकर आपके बारे में काफी कुछ बता सकता है। इसलिए ध्यान रखें कि किसी भी ऑफिसि‍यल मीटिंग में या प्रोफेशनल जगह साफ- सुथरे कपड़े पहन कर जाएं। वहीं अगर आप किसी पार्टी में जा रहे हैं तो पार्टी वियर कपड़े पहने, फॉर्मल कपड़े बिल्‍कुल ना पहनें। ध्‍यान रहे कि कपड़े हमेशा प्रेस किये हुए हो और उनमें दाग धब्बे न लगे हों।

अपने लुक्स पर भी
दें ध्यान
अपने आप और अपने लुक्स का पूरा ध्‍यान रखें। लुक्स में आपके रंग से फर्क नहीं पड़ता, लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखना आपके पर्सनालिटी के लिए अच्छा रहेगा। जैसे कि जब भी बाहर जाएं अपने बालों को अच्छे से कंघी करके जाएं। नेल्स को हमेशा साफ़ रखें, कभी भी अच्‍छा दिखने के लिए बहुत ज्यादा मेकअप न करें। अपने फुटवियर को भी ऐसा रखें जो आपके ड्रेस से मैच करे। साथ ही अपने आप को ग्रूम करके रखें। किसी भी पेशेवर क्षेत्र में आप देखेंगे के लोगों के बाल सही से सेट होते हैं, बॉडी मैनटेनेड होती है, कपड़े अच्छे से पहने हुए होते हैं और ये चीज़ें किसी को भी पहली नज़र में प्रभावित करती है।

लोगों के साथ रखें अच्छा व्यवहार
किसी दूसरे व्‍यक्ति के साथ किया गया आपको व्‍यवहार आपकी अंदर के पर्सनालिटी को दिखाता है। इसलिए ध्यान रखें कि सबसे सम्मानपूर्वक बात करें, चाहे वो आपसे छोटा हो या बड़ा या फिर अमीर हो या गरीब आपका व्‍यवहार सबके प्रति एक जैसा होना चाहिए। आप जब भी किसी से मिले तो उसे नमस्कार करने के साथ स्माइल करना न भूलें। वहीं अगर आपको ऐसा लगता है कि सामने वाला कुछ गलत कह रहा है तो उसे आराम से समझाएं न की उसपे चिल्लाएं। लोगों के साथ हर बात पे बहस न करें। सुने, समझे और फिर लगे कि कोई बात गलत है तो ही बोलें।

Visited 102 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Budhwar ke Upay: बुधवार के दिन करें ये 5 उपाय, करियर व कारोबार के लिए …

कोलकाताः बुधवार का दिन प्रथम पूजनीय भगवान गणेश और लाल किताब के अनुसार मां दुर्गा को समर्पित है लेकिन इसके देवता बुध है। बुध ग्रह आगे पढ़ें »

IPL 2024 को लेकर सामने आई बड़ी जानकारी, इस तारीख से खेला जाएगा

नई दिल्ली: भारत समेत दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। IPL 2024 को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। IPL के आगे पढ़ें »

ऊपर