डायबिटीज अवेयरनेस वीकः क्या है डायबिटीज के लक्षण; इन चीजों को डाइट में शामिल कर करें कंट्रोल

कोलकाता: डायबिटीज गंभीर बीमारीयों में से एक है। डायबिटीज तीन तरह की होती है। ज्यादातर लोग टाइप-2 डायबिटीज से पीड़ित होते हैं। डायबिटीज होने का मुख्य कारण है शरीर में इंसुलिन की कमी या फिर इंसुलिन का ठीक से इस्तेमाल नहीं हो पाना। इंसुलिन एक हार्मोन होता है जो ब्लड में शुगर का लेवल कंट्रोल करने का काम करता है। अगर इंसुलिन पर्याप्त मात्रा में न बन पाए या फिर कोशिकाएं इंसुलिन का इस्तेमाल न कर पाएं तो ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ने लगती है। ग्लूकोज बढ़ने से डायबिटीज बढ़ती है, इसीलिए डायबिटीज में मीठी या फिर ज्यादा ग्लाइसीमिक इंडेक्स वाली चीजें खाने की मनाही होती है।

आइए जानते हैं कि डायबिटीज के क्या लक्षण है और इसे कंट्रोल करने के लिए कैसी डाइट लेना चाहिए।

क्या है डायबिटीज के लक्षण

– बार-बार पेशाब आना
– थकान, कमजोरी और वजन कम हो जाना
– चिड़चिड़ापन होना
– आंखें कमजोर होना और धुंधला नजर आना
– घाव भरने में मुश्किल होना

– पैरों में दर्द और झनझनाहट
– पैरों में छाले पड़ना
– नाखूनों में फंगल इंफेक्शन
– ज्यादा भूख और प्यास लगना

इन चिजों को करे डाइट में शामिल

– ड्रायफ्रूट और नट्स 

डायबिटीज में ड्रायफ्रूट और नट्स का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। बादाम, काजू और मूंगफली ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, इनका ग्लाइसीमिक इंडेक्स भी कम होता है। इसीलिए ड्रायफ्रूट्स और हेल्दी नट्स खाने से ब्लड में शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है।

– साबुत अनाज

डायबिटीज में जौ और जई जैसे अनाज शामिल करना बहुत फायदेमंद है। जौ और जई विटामिन बी, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर होते हैं और इनका ग्लाइसीमिक इंडेक्स भी बहुत कम होता है। ये डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। जौ और जई को साबुत, रोटी और टेस्टी नाश्ता बनाकर खा सकते हैं।

– सिट्रस फ्रूट्स 

डायबिटीज में संतरे और नींबू जैसे फल बहुत फायदेमंद होते हैं। सिट्रस फ्रूट्स में पोटैशियम और फोलेट के साथ हेल्दी फाइबर मौजूद होता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

– चिया सीड्स 

चिया सीड्स बहुत गुणकारी होते हैं। डायबिटीज के मरीजों के लिए चिया सीड्स खाना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। इनमें एंटीऑक्सीडेंट, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और मैंग्नीशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

– दही

डायबिटीज के मरीजों के लिए दही बहुत फायदेमंद है। दही खाने से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है। दही कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर होता है। इसके सेवन से शरीर को पोषण मिलता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

रुपये नहीं मिले तो कर दिया सामूहिक दुष्कर्म का मामला, तीन बांग्लादेशी गिरफ्तार

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : महानगर में एक होटल में शारीरिक संबंध बनाने के बाद रुपये नहीं मिले तो एक महिला ने सामूहिक दुष्कर्म करने का आरोप आगे पढ़ें »

स्वास्थ्य विभाग में नौकरी के नाम पर लाखों की ठगी का आरोप

घोला : स्वास्थ्य विभाग में नौकरी के नाम पर लाखों रुपये ठगने का आरोप घोला थाना अंतर्गत सोदपुर निवासी शेखर हेला ने सुखेन माझी नाम आगे पढ़ें »

ऊपर