गर्मियों में ऐसे करें स्किन केयर

कोलकाता : गर्मियों में त्वचा की देखभाल बहुत ही आवश्यक होती है, खासकर इस देखभाल में सबसे आवश्यक होता है सूर्य की अल्ट्रा वायलेट किरणों से बचाव। सूर्य की इन किरणों में सबसे हानिकारक होती हैं यूवी-बी किरणें जो त्वचा कैंसर का मुख्य कारण बनती हैं। यूवीए किरणें कैंसर के लिए तो उत्तरदायी नहीं होती पर झुर्रियों व अन्य समस्याओं का कारण बनती हैं। वैसे तो गर्मियों में ही नहीं, सम्पूर्ण वर्ष में त्वचा को इन किरणों से सुरक्षा की आवश्यकता होती है। आइए जानते हैं स्किन केयर के कुछ पहलुओं को:-
– सन-स्क्रीन का प्रयोग सदैव धूप में बाहर जाते समय करें। चेहरे व गर्दन के अतिरिक्त अन्य खुले अंग जैसे हाथ, पैर, बाजूओं पर भी इसका प्रयोग करें।
– धूप में अगर आप अधिक देर बाहर रह रही हैं तो सनस्क्रीन का प्रयोग आपको पुन: करने की आवश्यकता होगी क्योंकि पसीना आदि से यह त्वचा से हट जाएगी या आप अपना चेहरा टिश्यू से बार-बार साफ कर रही हैं तब भी सनस्क्रीन साफ हो जाएगी इसलिए दो घंटे के उपरांत इसे पुन: लगाएं ताकि आपको इसकी सुरक्षा मिलती रहे।
– सनस्क्रीन के प्रयोग के अतिरिक्त धूप का चश्मा व छाते का प्रयोग भी आपकी त्वचा को सुरक्षा देगा इसलिए इनका प्रयोग भी करें।
– सूर्य की ये हानिकारक किरणें दोपहर को अधिक तेज व प्रभावी होती हैं इसलिए अगर आप बाहर जाने का कार्यक्रम 4.30 के पश्चात रख सकते हों तो आपकी त्वचा के लिए अच्छा है, साथ ही धूप कम होने पर आप एंजाय भी करेंगी।
– गर्मियों में त्वचा के स्वास्थ्य के लिए सही डाइट का सेवन करें। विटामिन सी और विटामिन ई युक्त फलों व सब्जियों का सेवन करें ताकि त्वचा को पोषण मिल सके।
– किसी सौम्य साबुन से चेहरे को प्रतिदिन 3-4 बार साफ करें। इसके पश्चात चेहरे पर हल्का सा माश्चराइजर लगाएं।
– अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो चेहरे पर अल्कोहल रहित सौम्य टोनर का प्रयोग सप्ताह में कम से कम दो बार करें। गर्मियों में तैलीय त्वचा अधिक देखभाल मांगती है क्योंकि अत्यधिक पसीने के कारण त्वचा पर मुंहासे आदि हो जाना एक सामान्य मुश्किल होती है। तैलीय त्वचा के लिए आयल फ्री सौंदर्य प्रसाधनों का प्रयोग करें।
– गर्मियों में त्वचा की पुष्टता के लिए फेस पैक का प्रयोग करें जो आपकी त्वचा को ठंडक भी दे और त्वचा में कसाव भी लाए। फ्रूट व सब्जियों के फेस पैक का प्रयोग करें। संतरा, खीरा, आदि के पैक त्वचा के लिए अच्छे हैं।
– गर्मियों में तैलीय सौंदर्य प्रसाधनों का प्रयोग कतई न करें। पाउडर बेस प्रसाधन गर्मियों के लिए उपयुक्त हैं इससे आपका मेकअप खराब भी नहीं होगा और त्वचा भी साफ रहेगी। तैलीय सौंदर्य प्रसाधन पसीने में बह कर आपके सौंदर्य को भी नष्ट करते हैं व आपकी त्वचा को भी इनके कारण इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ये ‘कॉन्डम बम’ इजरायल के खिलाफ हो रहा है यूज

नई दिल्ली: इजरायल और फलस्तीन के बीच हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं। दोनों देशों के बीच मई में एक लंबे संघर्ष के बाद सीजफायर का ऐलान आगे पढ़ें »

वैक्सीन लगवाने के बाद क्‍या पीरियड्स के दौरान हो रहींं ये दिक्कतें?

लंदन: कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद हल्के साइड इफेक्ट को लेकर पहले ही विशेषज्ञ स्थिति साफ कर चुके हैं कि डरने की कोई बात नहीं आगे पढ़ें »

ऊपर