फ्रिज में रखने से पहले फल और सब्जी को इस तरह करें साफ

कोलकाताः आज जो देश के हालात हैं उसमें दैनिक जरूरतों की चीजों से कोरोना वायरस का खतरा हो सकता है। कोरोना वायरस की दूसरी लहर बहुत ही घातक साबित हो रही है। देश में कई जगह लॉकडाउन या वीकएंड लॉकडाउन लगाया गया है। लोगों को इस समय जरूरी रूप से मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिग को अपनाने और हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने को कहा जा रहा है। सरकार लोगों से घर में ही रहने की अपील कर रही है।

पर जरूरी सामान लाने के लिए तो हमको बाहर जाना ही है। दूध, फल, सब्जी लाने के लिए आपको बाजार का रूख करना ही है। इसके लिए जरूरी है कि हम कुछ एहतियात बरतें। हम बाजार में ही सावधानी न रखें बल्कि सामान को घर में लाने के बाद भी सावधानी बेहद जरूरी है। बाजार से लाई जाने वाली वस्तुओं में भी कोरोना वायरस हो सकता है। ऐसे में इन चीजों को घर में लाने के बाद इनकी साफ-सफाई करना बेहद जरूरी है। आइए आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में जिनसे आप बाहर से लाए गए फल और सब्जियों को सही तरीके से साफ कर सकते हैं।

कोरोना काल में फल-सब्जियों को ऐसे करें साफ
पत्तेदार सब्जियां
एक बड़े बर्तन में पानी भर लें और उसमें साग या पत्तेदार सब्जियों को कुछ देर के लिए डुबोकर रख दें। थोड़ी देर बाद इन सब्जियों को अच्छे से हाथ से पानी के अंदर ही हिला-हिलाकर धोएं। इसे एक छनली में डालकर चलते हुए नल के नीचे बहते पानी से इन सब्जियों को धो लें।

पैकेट को अच्छे से धो लें
बाहर से लाए गए पैकेट बंद दूध को इस्तेमाल करने से पहले पैकेट को पानी से अच्छी तरह धो लें। ध्यान रखें किसी भी सामान के पाउच या दूध के पैकेट को मुंह या दांतों से न फाड़ें। कैंची या चाकू का इस्तेमाल करें।

बड़े पानी के बर्तन में धोएं
किसी बड़े बर्तन में पानी भरकर फलों और सब्जियों को एक-एक कर धोएं। इसके अलावा, आप इन्हें चलते हुए नल के नीचे रखकर एक-एक सब्जी और फल को रगड़कर धो सकते हैं।

खाने का सोडा मिलाकर कर करें सब्जी साफ
एक बर्तन में पानी लें और उसमें एक चम्मच नमक और थोड़ा सा खाने का सोडा मिला दें। अब फलों और सब्जियों को इसमें डुबाकर अच्छी तरह साफ करें। जिन फलों और सब्जियों का छिलका निकालकर इस्तेमाल करना है, उन्हें भी पानी में छिलके सहित अच्छे से धो लें। इन दिनों छिलके सहित चीजों का सेवन कम करें या फिर उन्हें अच्छी तरह धोकर और पकाकर खाएं।

हल्दी से करें फल और सब्जी साफ
हम सभी जानते हैं कि हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसके चलते हल्दी का यूज भी फल और सब्जियों को धोने में किया जाता है। इसके लिए जरूरत के हिसाब से पानी गर्म करें और उसमें एक चम्मच हल्दी मिलाएं। इस हल्दी के पानी में बाजार से लाई गईं फल और सब्जियों को डुबोकर रख दें और कुछ देर ऐसी ही रहने दें। बाद में इन्हें पानी से अच्छी तरह धो कर निकाल लें।

कैमिकल का इस्तेमाल न करें
फलों और सब्जियों को धोने के लिए किसी तरह के कैमिकल जैसे क्लोरीन, अल्कोहल, डिस्इंफेक्टेंट का इस्तेमाल कभी न करें। इसके अलावा फलों और सब्जियों को साफ करने के लिए साबुन या डिजेर्जेंट वाले पानी का इस्तेमाल न करें, ये इंसानों के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं और आपको गंभीर रूप से बीमार कर सकती हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

साल्टलेक सेक्टर-5 स्टेशन का भी निजीकरण

अब बंधन बैंक का लगा स्टेशन पर नाम कोलकाताः मेट्रो रेलवे की ओर से कई स्टेशनों को निजीकरण किए जाने की पहल पहले ही गई है। आगे पढ़ें »

महिला को डायन करार देकर पीटने का आरोप

मिदनापुर: पश्चिम मिदनापुर जिले के जंगलमहल इलाके में एक बार फिर से एक महिला को डायन करार देते हुए उसे बुरी तरह से पीटे जाने आगे पढ़ें »

ऊपर