घर में कोरोना पेशेंट है तो संक्रमण से बचते हुए कैसे करें देखभाल?

कोलकाताः कोरोना ने बीते कुछ दिनों से विकराल रूप लिया हुआ है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 12 लाख के पार पहुंच चुका है। अमेरिका के बाद भारत दुनिया में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित दूसरा देश है। ऐसे में हमें कोरोना को लेकर ज्‍यादा से ज्‍यादा जागरूक होने की जरूरत है। अक्‍सर देखा गया है कि ज्‍यादातर लोग कोरोना संक्रम‍ित मरीजों के संपर्क में आकर ही कोविड-19 पॉजिटिव हो रहे हैं। इसलिए बहुत जरूरी है कि अगर आपके घर में कोई कोरोना पॉजिट‍िव हो गया है या फ‍िर घर में कोई ऐसे पेशे में है जिसमें ज्‍यादा लोगों के संपर्क में आना पड़ता है तो उन्‍हें ज्‍यादा ऐहतियात बरतने की जरूरत है।
– ज्‍यादातर मरीजों को घर में रखकर भी ठीक किया जा सकता है। इसके लिए जरूरी है कि आप ये 4 स्‍टेप अपना सकते हैं।
– सबसे पहला जरूरी कदम ये है कि आप अगर घर पर कोई पॉजिट‍िव पेशेंट हो गया है तो उन्‍हें तत्‍काल आइसोलेट करके खुद भी डबल मास्‍क पहनें।
– जब भी किसी पॉजिट‍िव या सस्‍पेक्‍टेड मरीज से कॉन्‍टैक्‍ट करें तो हो सके तो घर पर भी फेस शील्‍ड पहनकर रखें, या पब्‍ल‍िक डीलिंग वाले जॉब पर जाएं तो भी फेस शील्‍ड जरूरी होता है।
– इसके अलावा सबसे जरूरी है कि रोज दिन में दो बार povidone iodine के साथ गर्म पानी से गरारा करें।
– इसके अलावा शू कवर भी पहन सकते हैं।
इन टिप्‍स से उन लोगों को काफी लाभ होगा जो कोविड -19 रोगी की देखभाल कर रहे हैं या जो दुकानदारों के तौर पर पूरे दिन सार्वजनिक रूप से काम करते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अस्पतालों में नहीं मिल रहे हैं डोम

युद्धस्तर पर हो रही हैं नियुक्तियां सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः राज्य में कोरोना वायरस के सेकेंड वेव ने स्वास्थ्य परिसेवा की स्थिति खराब सी कर दी है। आलम आगे पढ़ें »

दो श्मशान और एक कब्रिस्तान बना रही है कोलकाता नगर निगम

कोविड शवों की बढ़ती संख्या बढ़ा रही है प्रशासन की परेशानी सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : राज्य में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे है। इस आगे पढ़ें »

ऊपर