इन असरदार तरीकों से एक महिने में बढ़ाए 10 किलो वजन

कोलकाता : दुबला होना कोई बीमारी नहीं है लेकिन ज्यादा दुबले होने की वजह से शरीर कमजोर भी हो जाता है और बीमार भी जल्दी हो जाते है। कुछ लोगों को अपने दुबलेपन की वजह से कहीं जाने में शर्म महसूस होती है और वह बाहर निकलने से भी डरते है। वह लोग कोशिशें करने के बाद भी मोटे नहीं हो पाते पर आपको सही कोशिश करनी है जो वजन बढ़ाने में वाकई मददगार हो। आईए जानें वजन बढ़ाने के ऐसे ही कुछ तरीके जो है बेहद असरदार। वजन बढ़ाने में आ रही परेशानी को अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करके खत्म किया जा सकता है।

ऐसे बढ़ाएं 1 महीने में 10 किलो वजन 

1. मसाले ज्यादा खाएं

उन मसालों का सेवन करे जो वसा में अधिक होते है आप अपने हर भोजन में कम से कम सौ कैलोरी जोड़े खाने में आप इन चीजों को मिलाकर खा सकते है किसी भी भोजन में आपको कम से कम सौ कैलोरी जोड़ना हैं। जैसे : सलाद, थोड़े तेल वाला सैंडविच, मेयोनेज़ या सॉस वाला सैंडविच।

2. उच्च कैलोरी

साबुत अनाज और स्वस्थ वसा वाले भोजन का सेवन करें इनमें अधिक कैलोरी होती है। भोजन में एक कप अनाज जरूर होना चाहिए एक कप अनाज पहले खाएं फिर भोजन शुरू करें इनमें नट्स, तेल, मसालें शामिल करे। भोजन के अंत में कुछ हल्का प्रोटीन और थोड़ी सब्जियों वाला भोजन करें।

3. बार-बार खाएं

आपको एक ही बार में पूरा भोजन नहीं करना है दिनभर में 3-4 बार भोजन करें भोजन ज्यादा करने पर कैलोरी भी अधिक खाने में आएगी जो महिलाएं ज्यादा नहीं खा पाती है उन्हें एक बड़े भोजन के स्थान पर छोटे और अधिक भोजन करना है जिससे वह अधिक कैलोरी खा सके।

4. मांसपेशियों का निर्माण करें

इसके लिए वेट ट्रेनिंग करना बहुत जरुरी है। कार्डियो और वेट ट्रेनिंग करना आपको वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है। मांसपेशियों का वजन वसा से ज्यादा होता है मांसपेशियों का वजन वसा से अधिक होता है इसलिए वेट ट्रेनर आपके शरीर में वसा को बढ़ाए बिना वजन को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है।

5. दूध पिएं

दूध एक उत्कृष्ट प्रोटीन स्रोत है। दूध में कैल्शियम उच्च होता है वजन बढ़ाने के लिए वर्षों से ही दूध का सेवन किया जाता है साथ ही इसमें अन्य विटामिन और खनिज भी होते है दूध में प्रोटीन, कार्ब्स और वसा की भी अच्छी मात्रा होती है। जो महिलाएं मांसपेशियों का निर्माण करना चाहती है उन्हें दूध पीना चाहिए।

6. सूखे मेवे

सूखे मेवे एंटीऑक्सिडेंट और सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर है। कई अलग-अलग के सूखे मेवे का आप सेवन कर सकते है यह स्वादिष्ट होते है और इनमें उच्च कैलोरी भी होती है। स्वाद में अच्छे होने की वजह से इन्हें आहार में जोड़ना आसान है। सूखे मेवे फाइबर, विटामिन और खनिज में समृद्ध होते है।

7. भोजन के पहले ज्यादा पानी ना पिएं

भोजन करने के पहले ज्यादा पानी पीने से भूख खत्म हो जाती है और अधिक खाने से बचा जा सकता है लेकिन जिन महिलाओं को मोटा होना है उन्हें भोजन के पूर्व ज्यादा पानी नहीं पीना चाहिए पेट भर जाने के कारण आप अच्छे से भोजन नहीं कर पाएंगे।

8. स्वस्थ वसा और तेल

स्वस्थ वसा और तेल में कैलोरी बहुत ज्यादा होती है। अपने सलाद में बड़ा चम्मच जैतून का तेल या सॉस मिलाएं। इससे आप अपने खाने में 120 कैलोरी जोड़ सकते है। स्वस्थ तेलों के लिए आप अतिरिक्त शुद्ध जैतून का तेल, नारियल का तेल, रुचिरा तेल का प्रयोग कर सकते है।

9. एक्सरसाइज

एक्सरसाइज सभी के लिए जरुरी है यह सम्पूर्ण स्वास्थ्य को बनाये रखने में महत्वपूर्ण है। मांसपेशियों का निर्माण करके स्वस्थ वजन बढ़ाने के लिए व्यायाम बहुत जरुरी है व्यायाम करने से भूख भी बढ़ती है। वेटलिफ्टिंग और वेट ट्रेनिंग जैसी एक्सरसाइज जल्दी वजन बढ़ाने के लिए बहुत अच्छी है आप चाहे तो जिम भी ज्वाइन कर सकते है।

10. शेक और सप्लीमेंट

प्रोटीन शेक और सप्लीमेंट आपके दैनिक सेवन में अतिरिक्त कैलोरी जोड़ सकते है शेक में कैलोरी उच्च मात्रा में होती है जो लोग सही प्रकार से नियमित भोजन नहीं करते उनके लिए यह सही होते है कुछ प्रोटीन शेक बॉडी मास के निर्माण के लिए ही खासतौर पर बनाये जाते है। इनसे आप अपने दैनिक कैलोरी के लक्ष्यों को पूरा कर सकते है।

11. साबुत अनाज की ब्रेड

साबुत अनाज की ब्रेड को आप पनीर सैंडविच, अंडे का ब्रेड के साथ ऑमलेट बनाकर खा सकते है प्रोटीन स्रोतों के साथ ब्रेड को मिलाकर खाने से वजन बढ़ाना आसान हो जाता है साबुत अनाज की ब्रेड अच्छा कार्ब स्रोत है। प्राकृतिक साबुत अनाज और बीज वाली ब्रेड का विकल्प सही होता है।

12. पनीर खाएं

पनीर कैलोरी और वसा अधिक होती है। पनीर स्वाद में अच्छा होने के कारण महिलाओं को पसंद आता है पनीर की बहुत सारी डिश बनाई जा सकती हैं और इससे कई सौ अतिरिक्त कैलोरी का सेवन करने में आ जाता हैं।

Visited 148 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

ऊपर