बालों और त्वचा पर नहीं होगा होली के रंगों का बुरा असर, आज जरूर करें ये काम

कोलकाताः होली की धूम मचाने में अब कुछ दिन नहीं बल्कि कुछ घंटे बचे हैं। यानी होली का हुल्लड़ मचाने के लिए उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। ऐसे में आपको आज ही कुछ जरूरी काम करने हैं ताकि आपकी स्किन और आपके बालों पर होली के रंगों का बुरा असर ना पड़े।
आपको सिर्फ 30 मिनट की जरूरत होगी और होली के लिए आपका ब्यूटी केयर रेजीम पूरा हो जाएगा। हम समझ सकते हैं कि त्योहार से पहले हमारे यहां महिलाओं को लिए काम बहुत अधिक बढ़ जाता है। ऐसे में उन्हें अपनी देखभाल के लिए समय नहीं मिल पाता है। इसलिए ये क्विक टिप्स खास आपके लिए।
सबसे पहले करें ये काम
सबसे पहले आप अपने बालों में कोई भी हेयर मास्क लगाएं। इसे 30 मिनट लगा रहने दें और फिर शैंपू कर लें। इसके लिए आप घर में रखी चीजों का उपयोग कर सकती हैं। जैसे,
-दही
-बेसन
-ऐलोवेरा जेल
-चावल का आटा
-गुलाबजल
-आंवला पाउडर
जो भी चीजें आपके पास उलब्ध हों आप इन्हें मिलाकर हेयर मास्क बनाएं और लगा लें। शैंपू करने के बाद जब बाल सूख जाएं तो उनमें हेयर ऑइल से अच्छी तरह चंपी कर लें। इस काम में आपको मुश्किल से 5 से 10 मिनट का समय लगेगा।
रंग खेलने से पहले जरूर करें ये काम
होली पर रंग खेलने से पहले अपने बालों में सरसों तेल की मालिश करें। अच्छी तरह तेल लगाएं, बालों की जड़ों में भी और बालों की ऐंड्स तक लंबाई में भी। ऐसा ना सोचें कि आपने एक दिन पहले ही तेल लगाया है। बालों में अच्छी तरह तेल लगा होगा तो आपके बालों पर रंग का बुरा असर नहीं होगा।
रंग निकालने में होगी आसानी
हेयर मास्क लगाने के बाद आप उस हेयर ऑइल को लगाएं, जो आप रेग्युलर बेसिस पर उपयोग करती हैं। लेकिन होली खेलने से पहले सिर्फ सरसों तेल को ही बालों में लगाएं। यह तेल बालों से रंग बेहद आसानी से निकाल देता है।
होली के बाद शैंपू करते समय बालों में 2 से 3 बार शैंपू लगाना पड़ जाता है। ऐसे में बालों की जड़ों में बहुत अधिक रूखापन बढ़ जाता है। जबकि सरसों का तेल ना तो सिर में रूखापन बढ़ने देता है और ना ही बालों की ऊपरी परत को रंग और अतिरिक्त शैंपू के उपयोग से कोई नुकसान होने देता है।
चेहरे पर जरूर लगाएं ये दो चीजें
आज आप चेहरे पर दो चीजें जरूर लगाएं। ताकि होली के दिन रंगों का बुरा असर आपकी त्वचा पर ना पड़े।
-कॉफी पाउडर
-ऐलोवेरा जेल
आज आप कॉफी पाउडर को नारियल तेल में मिलाकर और इसमें थोड़ी-सी शुगर ऐड करके चेहरे पर स्क्रब जरूर करें। इसके बाद बेसन के साथ दूध या दही मिलाकर फेस मास्क बनाएं और इसमें ऐलोवेरा जेल जरूर मिक्स करें।
इस पैक को आज, कल और परसों यानी होली के दिन होली खेलने से ठीक पहले भी जरूर लगाएं। इससे आपकी स्किन में नमी बनी रहेगी और होली के रंगों में उपयोग होनेवाले कैमिकल्स से आपकी त्वचा का बचाव होगा।
रंग खेलने से ठीक पहले करें ये काम
रंग खेलने से ठीक पहले अपने पूरे शरीर पर नारियल तेल या सरसों तेल की मालिश जरूर करें। ऐसा करने से रंग उतारने में आसानी होती है। त्वचा में जलन नहीं होती और रंग के हानिकारक केमिकल्स आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचा पाते हैं।
बॉडी लोशन और मॉइश्चराइजर नहीं बल्कि तेल का उपयोग जरूरी होता है। क्योंकि तेल आपकी त्वचा के ऊपर एक ऑइली लेयर बना देता है, जो रंग खेलने के बाद नहाते समय आसानी से साफ हो जाती है और त्वचा से रंग जल्दी उतरता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कमिंस-रसेल के अर्धशतक बेकार, केकेआर की लगातार तीसरी हार

कोलकाता को 18 रन से हरा चेन्नई ने लगाई जीत की हैट्रिक मुंबई : आईपीएल 2021 के 15वें मैच चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने कोलकाता नाइट आगे पढ़ें »

कोरोना से मरीज त्रस्त, नर्सिंग होम्स बिल बनाने में व्यस्त

दक्षिण कोलकाता के नर्सिंग होम पैकेज पर ले रहे हैं कोरोना मरीजों को कोलकाता : कोरोना के कारण राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्था ​अब धीरे-धीरे चरमरा रही आगे पढ़ें »

ऊपर