अजब : यहां होली के दिन लड़की भगा ले जाते हैं लड़के…

नई दिल्ली : होली एक ऐसा त्योहार है, जिसमें पूरा देश रंगों से सरोबार नजर आता है। इस साल 18 मार्च को देशभर में होली मनाई जाएगी। देश में कुछ ऐसे जगह हैं, जहां होली के दौरान बहुत ही विचित्र परम्पराएं निभाई जाती हैं। आज हम आपको ऐसी ही एक विचित्र परम्परा के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में सुनकर आपको हैरानी होगी। यह परम्परा मध्य प्रदेश में निभाई जाती है।

मध्य प्रदेश में होती है रोचक परम्परा
मध्य प्रदेश के एक गांव में भील आदिवासी होली के दिन एक बहुत ही रोचक परम्परा निभाते हैं। दरअसल, इस गांव में एक बाजार लगता है। इस बाजार को हाट कहते हैं। इस हाट में भील आदिवासी होली का जरूरी सामान खरीदने आते हैं। इसके साथ ही हाट में भील युवक-युवती अपने लिए नया रिश्ता खोजने आते हैं। परम्परा के अनुसार, हाट में गांव के सारे लोग इकट्ठा होते हैं। इसके बाद भील युवक अपने हाथों से मांदल नामक एक ‘वाद्य यंत्र’ बजाते हैं। इस दौरान वह नृत्य भी करते हैं। नृत्य करते-करते भील युवक वहां बैठी युवतियों के गाल पर गुलाल लगाते हैं। भील युवक जिस भी युवती के गाल पर गुलाल लगा देते हैं, अगर वह वह युवती भी बदले में उस युवक को गुलाल लगा देती है तो यह उन दोनों की आपसी रजामंदी समझी जाती है।
युवती को भगा ले जाता है युवक
इसके बाद युवक उस युवती को सबके सामने से भगा ले जाता है। यह दोनों की रजामंदी होती है और इसे दोनों की शादी समझी जाती है। युवती जिस भी युवक के साथ चाहे भाग सकती है और घरवाले कुछ नहीं कर पाते हैं। दूसरी तरफ अगर युवती युवक को गुलाल नहीं लगाती है तो युवक किसी और युवती के साथ ऐसा करता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

एनामुल हक से तिहाड़ जेल में आज सीआईडी अधिकारी करेंगे पूछताछ

मवेशी तस्करी मामले में पूछताछ करने के ‌लिए दिल्ली पहुंचे सीआईडी अधिकारी सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : मवेशी तस्करी मामले में मुख्य अभियुक्त एमानुल हक से पूछताछ के आगे पढ़ें »

बीमारियों को दूर रखता है आपके किचन में रखा लहसुन, जानिए चमत्कारी लाभ

नई दिल्ली : लहसुन में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इससे शरीर में हो रहे दर्द को कम करने में मदद मिलती है। आगे पढ़ें »

ऊपर