अजब : यहां होली के दिन लड़की भगा ले जाते हैं लड़के…

नई दिल्ली : होली एक ऐसा त्योहार है, जिसमें पूरा देश रंगों से सरोबार नजर आता है। इस साल 18 मार्च को देशभर में होली मनाई जाएगी। देश में कुछ ऐसे जगह हैं, जहां होली के दौरान बहुत ही विचित्र परम्पराएं निभाई जाती हैं। आज हम आपको ऐसी ही एक विचित्र परम्परा के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में सुनकर आपको हैरानी होगी। यह परम्परा मध्य प्रदेश में निभाई जाती है।

मध्य प्रदेश में होती है रोचक परम्परा
मध्य प्रदेश के एक गांव में भील आदिवासी होली के दिन एक बहुत ही रोचक परम्परा निभाते हैं। दरअसल, इस गांव में एक बाजार लगता है। इस बाजार को हाट कहते हैं। इस हाट में भील आदिवासी होली का जरूरी सामान खरीदने आते हैं। इसके साथ ही हाट में भील युवक-युवती अपने लिए नया रिश्ता खोजने आते हैं। परम्परा के अनुसार, हाट में गांव के सारे लोग इकट्ठा होते हैं। इसके बाद भील युवक अपने हाथों से मांदल नामक एक ‘वाद्य यंत्र’ बजाते हैं। इस दौरान वह नृत्य भी करते हैं। नृत्य करते-करते भील युवक वहां बैठी युवतियों के गाल पर गुलाल लगाते हैं। भील युवक जिस भी युवती के गाल पर गुलाल लगा देते हैं, अगर वह वह युवती भी बदले में उस युवक को गुलाल लगा देती है तो यह उन दोनों की आपसी रजामंदी समझी जाती है।
युवती को भगा ले जाता है युवक
इसके बाद युवक उस युवती को सबके सामने से भगा ले जाता है। यह दोनों की रजामंदी होती है और इसे दोनों की शादी समझी जाती है। युवती जिस भी युवक के साथ चाहे भाग सकती है और घरवाले कुछ नहीं कर पाते हैं। दूसरी तरफ अगर युवती युवक को गुलाल नहीं लगाती है तो युवक किसी और युवती के साथ ऐसा करता है।

Visited 293 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

कहीं आप भी तो एक साथ कई तकिया लेकर नहीं सोते हैं? हो सकती हैं…

कोलकाता : सोते समय सॉफ्ट तकिया लगाना सही हो सकता है लेकिन अगर आप एक से ज्यादा तकिया, हार्ड तकिया या फिर ऊंचा तकिया लगाकर आगे पढ़ें »

Crystal Tree Benefits: घर-ऑफिस में इस तरह रखें क्रिस्टल ट्री, तेजी से बढ़ेगी …

कोलकाता : क्या आप जानते हैं कि एक ऐसा पेड़ है जिसे घर या ऑफिस में रखने से धन की वर्षा हो सकती है। फेंगशुई आगे पढ़ें »

ऊपर